दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा जेवर एयरपोर्ट, खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये
X

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा जेवर एयरपोर्ट, खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये

Jewar Airport Update: हरियाणा और यूपी में 31 किमी लंबा 6 लेन का ग्रीनफील्ड कनेक्टिंग मार्ग बनाया जाएगा जो जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को फरीदाबाद जिले में इस एक्सप्रेस-वे से जोड़ेगा. इस महत्वपूर्ण मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण की स्वीकृति केंद्र मंत्रालय ने दे दी है.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा जेवर एयरपोर्ट, खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये

पवन त्रिपाठी/गौतमबुद्ध नगर: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से जोड़ा जाएगा. हरियाणा के बल्लभगढ़ से यह एक्सप्रेस-वे से गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 31 किलोमीटर है. इसकी सहमति बन चुकी है और इसका निर्माण कार्य एनएचएआई (NHAI) करेगा. इसके जरिए हरियाणा (Haryana) के लोगों की जेवर एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

बाराबंकी में बारिश के चलते शहर से गांव तक बाढ़ जैसे हालात, घरों में घुसा पानी, लोग छतों पर रहने को मजबूर

बनाया जाएगा 31 किमी लंबा 6 लेन का ग्रीनफील्ड कनेक्टिंग मार्ग 
इसके लिए हरियाणा और यूपी में 31 किमी लंबा 6 लेन का ग्रीनफील्ड कनेक्टिंग मार्ग बनाया जाएगा जो जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को फरीदाबाद जिले में इस एक्सप्रेस-वे से जोड़ेगा. इस प्रोजेक्ट पर करीब 2,100 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस महत्वपूर्ण मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण की स्वीकृति केंद्र मंत्रालय ने दे दी है.

PM नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज, सीएम योगी ने दी बधाई, बोले-'प्रभु श्रीराम आपको लंबी उम्र दें'

इसी साल शुरू हो जाएगी परियोजना
यह परियोजना इसी साल शुरू हो जाएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को हरियाणा के सोहना में इसकी घोषणा की. दरअसल वह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा के लिए गुरुवार को हरियाणा और राजस्थान के दौरे पर थे. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के सोहना में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के साथ एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया.

Vishwakarma Puja 2021: विश्वकर्मा जयंती पर क्यों की जाती मशीनों और औजारों की पूजा? जानें महत्व और शुभ मुहूर्त

प्रोजेक्ट पर करीब 2,100 करोड़ रुपये की लागत
इस मौके पर गडकरी ने कहा, जेवर एयरपोर्ट (jewar Airport) को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए भूमि अधिग्रहण की स्वीकृति केंद्र मंत्रालय ने दे दी है. यह प्रोजेक्ट इसी साल शुरू हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर करीब 2,100 करोड़ रुपये की लागत आएगी. यह एक्सप्रेस वे 6 लेन का होगा. इससे जेवर एयरपोर्ट दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin gadkari) ने कहा कि उनका दिल्ली से जयपुर तक इलेक्ट्रिक रोड बनाने का सपना है, जिस पर ट्रेन की पटरी की तरह इलेक्ट्रिक केबल के जरिए बसें औरअन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाए जा सकें. गडकरी ने कहा कि हमने ईस्टर्न पेरीफेरल रोड़ बनाकर दिल्ली में पाल्यूशन कम किया है. इसे और कम करने के लिए दिल्ली-NCR में हम करीब 53,000 करोड़ रुपये की 15 योजनाएं लाए हैं और 14 पर काम शुरू हो गया. दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक और प्रदूषण से राहत मिलेगी. 

Video: 10 साल से अकेली रह रही व्हेल का फूटा गुस्सा, शार्क ने टैंक पर पटका सिर, लोग हुए दुखी

WATCH LIVE TV

Trending news