Fact Check: जीप से उतरकर भागता शख्स केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा है? जानिए पूरी सच्चाई
Advertisement

Fact Check: जीप से उतरकर भागता शख्स केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा है? जानिए पूरी सच्चाई

लखीमपुर-खीरी (Lakhimpur Kheri) कांड: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें घटनास्थल पर एक शख्स जीप से उतरकर भागता दिख रहा है, लेकिन वो शख्स आशीष मिश्रा नहीं है. जानें वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई...

तस्वीर में जीप से उतरकर भागते शख्स को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का पुत्र आशीष मिश्रा बताया जा रहा है, लेकिन वह स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता सुमित जायसवाल है.

लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले के तिकुनिया इलाके में किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ाने का मामला अभी तक पूरी तरह ठंडा नहीं पड़ा था, इसी बीच मंगलवार को सोशल मीडिया पर दो वीडियो वायरल हुए, जिसने फिर से सरगर्मी बढ़ा दी. पहले वायरल वीडियो में प्रदर्शनकारियों को पीछे से एक जीप टक्कर मारते दिख रही है. वहीं, दूसरी वायरल वीडियो में टक्कर के बाद एक शख्स जीप से निकलकर भागता नजर आ रहा है. 

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स और विपक्षी दल के नेता इस शख्स को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी (Ajay Mishra Teni) का बेटा आशीष मिश्रा (Aashish Mishra) बता रहे हैं. और इस वीडियो को साक्ष्य मानकर अजय मिश्रा टेनी की केंद्रीय कैबिनेट से बर्खास्तगी और उनके पुत्र आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग भी कर रहे हैं.

क्या वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स आशीष मिश्रा है?
दो सेकेंड के वायरल वीडियो में जीप (Mahindra Thar) से उतरकर भागता दिख रहा शख्स आशीष मिश्रा नहीं है. जी हां, इस वीडियो की सच्चाई के लिए भाग रहे शख्स और आशीष मिश्रा के कद-काठी की तुलना काफी है. आशीष सामान्य कद के हैं और थोड़े मोटे हैं. जबकि वीडियो में भाग रहे शख्स की लंबाई करीब 5 फीट 10 इंच है और वह काफी फिट दिख रहा है.

fallback

कौन है वीडियो में भागता दिख रहा शख्स ?
दरअसल वायरल वीडियो में जीप से उतरकर भागता दिख रहा शख्स सुमित जायसवाल है. इसकी पुष्टि कई स्थानीय लोगों ने भी की है. सुमित जायसवाल स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ता हैं. वह नगर पालिका परिषद लखीमपुर में शिवपुरी वॉर्ड से सभासद भी हैं. वह आशीष मिश्रा के बेहद करीबी हैं. दोनों पहले भी कई कार्यक्रमों में एक साथ देखे जा चुके हैं. सुमित घटना वाले दिन भी बनबीरपुर में आयोजित कार्यक्रम में गए थे. आशीष मिश्रा के साथ सुमित की उस दिन की फोटो भी मौजूद है.

 

कौन हैं सुमित जायसवाल ?
आपको बता दें कि सुमित जायसवाल वही शख्स हैं, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है. सुमित की तहरीर पर कई अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या, आपराधिक साजिश और बलवा सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है. गौरतलब है कि पुलिस सोमवार सुबह ही आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चुकी है. हालांकि मामले में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस अब तक वायरल वीडियो के आधार पर 24 लोगों की शिनाख्त कर चुकी है. 

fallback

प्रशासन और किसानों के बीच हो चुका है समझौता 
इस घटना (Lakhimpur Kheri Violence) को लेकर प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया है. समझौते के तहत मृतक किसानों के परिजनों को 45-45 लाख रुपये और घायलों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा. इसके अलावा मृतक किसानों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी मिलेगी. हाई कोर्ट (High Court) के रिटायर्ड जज की निगरानी में पूरे मामले की न्यायिक जांच (Judicial Enquiry) होगी. किसान जिन शवों को रखकर प्रदर्शन कर रहे थे उन्हें भी पोस्टमॉर्टम के लिए प्रशासन को सौंप दिया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news