तालाबों के लिए छोड़ दी नौकरी, जानिए कौन हैं ''Pond Man'' रामवीर तंवर? PM मोदी ने किया जिनका जिक्र
X

तालाबों के लिए छोड़ दी नौकरी, जानिए कौन हैं ''Pond Man'' रामवीर तंवर? PM मोदी ने किया जिनका जिक्र

 रामवीर तंवर प्रधानमंत्री द्वारा उनके काम का संज्ञान लिए जाने से बेहद खुश हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया है. रामवीर तंवर के मुताबिक पीएम के जिक्र कर देने से अब उनके काम को बड़े स्तर पर पहचान मिलेगी.

तालाबों के लिए छोड़ दी नौकरी, जानिए कौन हैं ''Pond Man'' रामवीर तंवर? PM मोदी ने किया जिनका जिक्र

गौतम बुद्ध नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में ऐसे युवाओं का जिक्र किया, जो सामाजिक हित में कुछ अलग हटकर काम कर रहे हैं. पीएम ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के रामवीर तंवर का भी जिक्र किया. रामवीर पिछले 6 सालों से तालाबों को पुनर्जीवित करने और उनके सुंदरीकरण का काम कर रहे हैं. 

रामवीर ​अब तक गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, पलवल, मानेसर और दिल्ली में करीब 40 तालाबों को अपने प्रयासों से नया जीवन दे चुके हैं. उन्होंने इस अभियान की शुरुआत 2015 से की थी. इसके पहले रामवीर लोगों को सिर्फ तालाबों और अन्य प्राकृतिक जल स्त्रोतों को बचाने के बारे में जागरूक करते थे. रामवीर ने 6 साल पहले जागरूकता फैलाने से इतर तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने और उनके पुनर्जीवित व सुंदरीकरण के प्रयास शुरू किए.

दुआ में सिर झुके, प्रार्थना में मस्तक नवाए: पूरे यूपी में भारत की जीत के लिए हो रहे धार्मिक उपक्रम

उनके साथ इस अभियान में 14 लोगों की टीम जुड़ गई है. पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर रामवीर तंवर ने प्राकृतिक जल स्त्रोतों को बचाने के लिए 2018 में अपनी नौकरी छोड़ दी. अब उनकी पहचान 'Pond Man of India' के रूप में है. उन्होंने 'Selfie with Pond' अभियान की शुरुआत की थी ताकि लोगों को प्राकृतिक जल स्त्रोतों के महत्व और उनकी दुर्दशा के बारे में जानकारी हो. तालाबों को बचाया जा सके.

UP की राजनीति में कांग्रेस का इतिहास: आखिरी 'ब्राह्मण' CM दिया, 32 साल से झेल रही सत्ता का वनवास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रामवीर तंवर का यह काम बेहद पसंद आया. उन्होंने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में रामवीर की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने रामवीर को अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बताया. रामवीर तंवर प्रधानमंत्री द्वारा उनके काम का संज्ञान लिए जाने से बेहद खुश हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया है. रामवीर तंवर के मुताबिक पीएम के जिक्र कर देने से अब उनके काम को बड़े स्तर पर पहचान मिलेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news