पीएम मोदी के लिए दुल्हन की तरह सजा कुशीनगर, बुद्ध की धरा से दुनिया को साधने की तैयारी
Advertisement

पीएम मोदी के लिए दुल्हन की तरह सजा कुशीनगर, बुद्ध की धरा से दुनिया को साधने की तैयारी

कुशीनगर में पीएम मोदी पहली बार भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में बुद्ध के सामने मत्था टेकेंगे. पीएम एयरपोर्ट के रूप में कुशीनगर को विकास की बड़ी सौगात देंगे. 

पीएम मोदी के लिए दुल्हन की तरह सजा कुशीनगर,  बुद्ध की धरा से दुनिया को साधने की तैयारी

कुशीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (kushinagar International Airport) के उद्घाटन के बाद महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर कुशीनगर (Mahaparinirvana Buddha Temple Kushinagar) आने का कार्यक्रम है. यहां पीएम मंदिर का दर्शन करने के बाद श्रीलंका (Sri lanka) व भारतीय बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और उन्हें संबोधित भी करेंगे. 

पीएम मोदी पहली बार आ रहे कुशीनगर 
कुशीनगर भगवान बुद्ध की धरती मानी जाती है. ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर आ रहे हैं. पीएम मोदी बुद्ध के शांति संदेश के सहारे पूरी दुनिया को साधेंगे साथ ही कुशीनगर से दुनिया को बताएंगे भारत बुद्ध की शांति, अहिंसा, करुणा और मैत्री के संदेशों को कैसे आज भी पूरी तरह से देश में जीया जाता है .

नैनीताल में बीते 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश, नैनी झील का पानी उच्चतम जलस्तर पहुंचा, सड़क संपर्क भी टूटा

कुशीनगर में पीएम मोदी पहली बार भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में बुद्ध के सामने मत्था टेकेंगे. पीएम एयरपोर्ट के रूप में कुशीनगर को विकास की बड़ी सौगात देंगे. साथ ही वैश्विक मंच पर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली के लिए पर्यटन कारोबार का मजबूत ढांचा भी खड़ा करेंगे. इसके साथ ही 13 देशों के राजनयिकों की मौजूदगी और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करेंगे. 

दुनिया को विशेष संदेश देगा पीएम का दौरा
लाओस, जापान, कंबोडिया, श्रीलंका, वियतनाम, थाईलैंड, कोरिया, नेपाल आदि बौद्ध धर्म में श्रध्दा रखने वाले  देशों का लगाव भी इस कार्यक्रम से जरूर बढ़ेगा. माना जा रहा कि विकास की नई कहानी लिखने के साथ ही यूपी-बिहार की सीमा पर मोदी का संबोधन अनेक सियासी मायने भी छोड़ जाएगा. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के चंद माह पहले यह आयोजन भले ही चुनावी न हो, लेकिन चुनाव की तस्वीर में सियासी रंग भरने का भी कार्य जरूर करेगा.

पहली बार अयोध्या में हो रहा RSS का यह कार्यक्रम, जानें मोहन भागवत के दौरे के सियासी मायने

पीएम मोदी का यह कार्यक्रम विकास का तो नया इतिहास लिखने जा ही रहा है. साथ ही अंतरराष्ट्रीय संबंधों की भी नई इबारत लिखने जा रहा है. बौद्ध देशों को एक मंच पर खड़ा करना ही अपने आप में दुनिया को अलग व विशेष संदेश देगा. 
 
अंतिम दौर में तैयारियां
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर कुशीनगर आने का कार्यक्रम है. 

इसके लिए मंदिर परिसर में जर्मन हैंगर लगाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है. परिसर में दिल्ली की एक संस्था द्वारा लगभग 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच जर्मन हैंगर लगाए जा रहे हैं. पूरी तरह से वातानुकूलित हैंगर में लगभग 30 हजार कुर्सियां लगाई जाएगी. मंच इंटरप्रिटेशन सेंटर के प्रवेश द्वार के निकट उत्तर दिशा का रुख करके बनाया जा रहा है.

 अखिलेश ने Kushinagar International Airport को भी बताया सपा सरकार का काम, जानिए सच्चाई

यहीं से पीएम बौद्ध भिक्षुओं को संबोधित करेंगे और उसके बाद 3 दिवसीय बौद्ध सम्मेलन व अन्य कार्यक्रम भी शुरू होंगे. कार्यक्रम में दिल्ली से खास कमल, गेंदा, गुलाब के फूलों को मंगाया गया है और इन्हीं फूलों से पीएम के मंच को सजाया जाएगा. कार्यक्रम को विशेष बनाने के लिए लगभग 250 लोग दिन-रात कार्य कर रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news