लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल
Advertisement

लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल

लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. आवेदकों को आवेदन करने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे. इससे संबंधित जानकारी यहां दी जा रही है. पढ़ें पूरी खबर...

लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानें डिटेल

लखनऊः लखनऊ यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. लखनऊ यूनिवर्सिटी ने नए अकादमिक सेशन 2022-23 के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तैयारी कर ली है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल 2022 से शुरू हो जाएगी. आवेदक 31 मई 2022 तक अप्लाई कर सकेंगे. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट lkouniv.ac.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे.

दाखिले से संबंधित पूरी जानकारी lkouniv.ac.in वेबसाइट के 'Admission' पेज पर अवेलेबल रहेगी. यूनिवर्सिटी के शैक्षिक सत्र 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की शुरुआत 9 मार्च से हुई थी. कोरोना के चलते सभी पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए तारीख आगे बढ़ाकर 7 अगस्त कर दी गई थी. इस बार आवेदन प्रक्रिया पिछले साल के हिसाब से लगभग 24 दिन देरी से शुरू होने वाली है. 

एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी परीक्षा 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी जल्द जारी कर दी जाएगी. आवेदकों को आवेदन करने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे. वहीं, इस बार यूनिवर्सिटी की ओर से सीतापुर में कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज की शुरूआत की जा रही है. इसमें भी एडमिशन लिए जाएंगे.    

आवेदन शुल्क में कोई बदलाव नहीं
अभ्यर्थियों को स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को मिलाकर तकरीबन 8 हजार सीटों पर दाखिले का मौका मिलेगा. आवेदन शुल्क में किसी तरह के कोई बदलाव का जानकारी नहीं मिली है. सभी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क वही है, जो पिछले साल तय किया गया था. 

आवेदन शुल्क 
स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 800 रुपये तय की है. वहीं, एससी और एसटी कैटेगरी 400 रुपये रहेगी. स्नातक मैनेजमेंट कोर्सेस जैसे कि बीबीए, बीबीए, आईबी, बीबीए-एमएस और बीसीए में आवेदन शुल्क अलग होगा. जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये तय की गई है. वहीं, एससी और एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन फीस 500 रुपये रखी गई है. 

WATCH LIVE TV

Trending news