लखनऊ: मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष ने राष्ट्रगान के फैसले का किया स्वागत, कही ये बड़ी बात
Advertisement

लखनऊ: मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष ने राष्ट्रगान के फैसले का किया स्वागत, कही ये बड़ी बात

 मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद का कहना है कि मदरसों का नया सत्र शुरू हो गया है. अब नया प्रबंध किया गया है बच्चे दुआओं के साथ राष्ट्रगान पढ़ेंगे...

लखनऊ: मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष ने राष्ट्रगान के फैसले का किया स्वागत, कही ये बड़ी बात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है. मदरसों में पढ़ाई शुरू होने से पहले अब बच्चे राष्ट्रगान पड़ेंगे. इस संबंध में शासन से आदेश भी जारी कर दिया गया है. वहीं, यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने भी आदेश जारी कर दिया है. यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा.

मुस्लिम स्कॉलर ने भी किया स्वागत 
मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य होने के बाद अब इस पर प्रतिक्रियाएं भी आने लगीं हैं. बीजेपी प्रवक्ता का कहना है कि राष्ट्रगान से देश भक्ति की भावना जागती है. इसके साथ ही मुस्लिम स्कॉलर सूफियान निजामी का कहना है कि मदरसों में राष्ट्रीय गान का सभी मदरसे के लोग स्वागत करते हैं, लेकिन जिस तरह से मदरसों को लेकर राजनीति हो रही है वो नहीं होनी चाहिए. 

क्या कहना है मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष का? 
यही इस पूरे मामले में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद का कहना है कि मदरसों का नया सत्र शुरू हो गया है. अब नया प्रबंध किया गया है बच्चे दुआओं के साथ राष्ट्रगान पढ़ेंगे ताकी दीन के साथ साथ दुनियाबी तालीम भी हासिल करे. इसके साथ ही अध्यक्ष मदरसा बोर्ड ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि मुस्लिम बच्चों के एक हाथ मे कुरान हो दूसरे हाथ मे लैपटॉप हो. 

बता दें कि रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार से सभी मदरसे खुल चुके हैं. मदरसों में 14 मई से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. मदरसों में राष्ट्रगान का फैसला यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में 24 मार्च को लिया गया था जिसे रजिस्ट्रार निरीक्षक एसएन पांडेय ने गुरूवार को जारी किया है. उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 के स्कूल खुलने पर ही राष्ट्रगान कराने का फैसला किया गया था. मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने पर यह फैसला लागू कर दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news