मुंबई में गिरफ्तार हुए नवाब मलिक का यूपी कनेक्शन, कभी समाजवादी पार्टी से रखते थे ताल्लुक
Advertisement

मुंबई में गिरफ्तार हुए नवाब मलिक का यूपी कनेक्शन, कभी समाजवादी पार्टी से रखते थे ताल्लुक

ईडी ने बुधवार सुबह महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार किया. सुबह करीब साढ़े पांच बजे उससे पूछताछ शुरू हुई. अब छह घंटे की पूछताछ के बाद नवाब मलिक को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है.

मुंबई में गिरफ्तार हुए नवाब मलिक का यूपी कनेक्शन, कभी समाजवादी पार्टी से रखते थे ताल्लुक

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में NCP नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार किया है. बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे उससे पूछताछ शुरू हुई. छह घंटे की पूछताछ के बाद नवाब मलिक को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. नवाब मलिक महाराष्ट्र की उद्धव सरकार में अल्पसंख्यक, उद्यम और कौशल विकास मंत्री हैं. 

यूपी के बलरामपुर में हुआ नवाब मलिक का जन्म
नवाब मलिक मूल रूप से महाराष्ट्र नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश का रहने वाले हैं. मलिक का जन्म 20 जून 1959 को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के उतरौला तालुका के एक गांव में हुआ, लेकिन नवाब के जन्म के बाद मलिक परिवार फिर मुंबई लौट आया. मलिक परिवार के मुंबई में कबाड़ और होटल के बिजनेस के साथ ही कई छोटे-बड़े कारोबार थे. मलिक ने भी एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था, "हां, मैं कबाड़ीवाला हूं. मेरे पिता मुंबई में कपड़े और कबाड़ का कारोबार करते थे. विधायक बनने तक मैंने भी कबाड़ का कारोबार भी किया. मेरा परिवार अब भी वही करता है. मुझे इस पर गर्व है."

नवाब मलिक का प्रारंभिक और पारिवारिक जीवन 
मुंबई आने के बाद नवाब मलिक की प्रारंभिक शिक्षा के लिए उनका एडमिशन सेंट जोसेफ इंग्लिश स्कूल में कराया गया था, लेकिन पिता मोहम्मद इस्लाम के रिश्तेदारों और दोस्तों के विरोध के कारण वे इंग्लिश स्कूल में नहीं गए. बाद में नवाब का एडमिशन एनएमसी के नूरबाग उर्दू स्कूल में कराया गया. यहीं से उन्होंने पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने डोंगरी के जीआर नंबर दो स्कूल में सातवीं कक्षा तक और सीएसटी क्षेत्र के अंजुमन इस्लाम स्कूल में 11वीं (तब मैट्रिक) तक की तालीम हासिल की. बाद में उन्होंने बुरहानी कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई पूरी की. इसी कॉलेज में बीए में दाखिला भी लिया, हालांकि वह ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए. 21 साल की उम्र में 1980 में नवाब ने महजबीन से शादी की. उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं. बेटों का नाम फराज और आमिर है जबकि बेटियों का नाम नीलोफर और सना है.

समाजवादी पार्टी में भी रह चुके हैं नवाब मलिक 
बाबरी मस्जिद घटना के बाद सपा की मुस्लिम मतदाताओं में पैठ बढ़ी थी. इस लहर में नवाब मलिक भी समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे. 1995 में सपा के टिकट पर उन्होंने  नेहरू नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव भी लड़ा. हालांकि वह यह चुनाव शिवसेना के सूर्यकांत महादिक से हार गए लेकिन अगले ही साल 1996 में वह जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. दरअसल धर्म पर वोट मांगने को लेकर महादिक की विधायकी रद्द हो गई थी. इसके बाद मलिक 1999 में दोबारा सपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीते. उस समय कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बनी. जिसमें उनको राज्यमंत्री बनाया गया. हालांकि बाद में सपा नेताओं से अनबन की वजह से वह एनसीपी में शामिल हो गए. 

आर्यन खान केस में चर्चा में आए थे
बता दें, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के ड्रग केस में फंसने के बाद जो दो शख्स सबसे ज्यादा चर्चा में आए उनमें एक एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े थे और दूसरे महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक. इस पूरे मामले में सबसे ज्यादा एक्टिव और समीर वानखेड़े पर हमलावर रहने वाले नवाब मलिक ने कई सनसनीखेज खुलासे किए और विपक्ष के साथ सरकारी एजेंसियों के कामकाज पर सवाल खड़े किए थे.

WATCH LIVE TV

Trending news