महोबा में नागिन ने लिया नाग के कत्ल का बदला, डेथ थ्योरी से डॉक्टर भी हैरान
Advertisement

महोबा में नागिन ने लिया नाग के कत्ल का बदला, डेथ थ्योरी से डॉक्टर भी हैरान

महोबा में सर्पदंश की एक ऐसी घटना हुई है जिसके बाद सवाल उठ रहा है कि क्या सांप की मौत का बदला कोई दूसरा सांप ले सकता है. सांप क्या जानबूझकर किसी इंसान को डसता है. जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

महोबा में नागिन ने लिया नाग के कत्ल का बदला, डेथ थ्योरी से डॉक्टर भी हैरान

राजेंद्र तिवारी/महोबा: बुंदेलखंड के महोबा जिले में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां एक युवक को सांप ने डस लिया. इससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई. युवक के परिजनों का मानना है कि सांप को मारने से नागिन ने बदला लिया है. बताया जाता है कि कुलपहाड़ कोतवाली क्षेत्र के कमालपुरा गांव में रहने वाले रमेश राजपूत के घर में सावन मास में नाग नागिन का जोड़ा आया हुआ था. 

नाग-नागिन को देख रमेश राजपूत की पत्नी ने पड़ोसी के घर आकर उससे मदद की गुहार लगाई थी, जिसको लेकर प्रदीप कुमार ने रमेश राजपूत के घर जाकर नाग को डंडे से मार दिया. इसके कुछ दिन बाद ही नागिन ने प्रदीप को डस लिया. अब प्रदीप के परिजनों का कहना है कि नाग को मारने की वजह से उसे नागिन ने डस लिया. परिजनों ने नागिन की काफी तलाश की लेकिन वह नहीं मिली. 

fallback

वहीं जिला अस्पताल के सीएमएस का कहना है कि साइंस इन बातों को नहीं मानता है. वजह चाहे जो भी लेकिन सांप के डसने से हुई मौत के बाद इलाके में काल्पनिक बातों का बाजार गर्म है. ग्रामीण इलाकों में अब भी किवदंतियों और मान्यताएं विज्ञान पर भारी हैं.  जिला अस्पताल के सीएमएस कहते है कि यह कहना गलत है. साइंस में ऐसा कुछ भी नहीं है. यह सब कहानियां है. साइंस कहता है सांप की आईसाइड तो होती है लेकिन उनकी आंख बहुत कमजोर होती है, जो अच्छे से नहीं देख पाती. इसलिए यह सही नहीं की सांप के मारने से नागिन ने बदला लिया. ग्रामीण इलाके में ऐसी मान्यताएं नई बात नहीं है, फिलहाल इस हादसे में जान गंवाने वाले मृतक के परिवार वालों को रो-रो कर बुरा हाल है. ऐसे मामलों में एक ओर जहां लोगों के बीच जागरुकता फैलाए जानने की जरुरत है वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो (सीएचसी) में सर्पदंश जैसी दुर्घटनाओं के शिकार लोगों के उपचार की व्यवस्था भी मुहैया करानी होगी. 

यह भी देखें: Independence Day 2022: भारतीयों को भी नहीं था ध्वज फहराने का अधिकार, किन शर्तों पर मिली ये जिम्मेदारी जानिए..

Trending news