मेरठ में डेंगू का कहर: बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, स्वास्थ्य विभाग ने की लोगों से ये अपील
Advertisement

मेरठ में डेंगू का कहर: बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, स्वास्थ्य विभाग ने की लोगों से ये अपील

मेरठ में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक्टिव मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी लोगों को बार-बार हिदायत दी जा रही है. अनुरोध किया जा रहा है कि लोग सावधानी रखें. विभाग का सभी से अनुरोध है कि टीम का सहयोग किया जाए.

प्रतीकात्मक

मेरठ: कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बाद अब यूपी (Uttar Pradesh) में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है. मेरठ जिले में डेंगू के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. डेंगू के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए बड़े स्तर पर कंटेनर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है. जिला मलेरिया विभाग की टीम सैकड़ों घरों में फागिंग कर रही है. 26 नए डेंगू मरीज मिलने से एक्टिव केस 134 हो गए हैं. 57 मरीज हॉस्पिटल में एडमिट है तो वहीं 77 लोगों का इलाज घर में चल रहा है. 

UP Election 2022: असदुद्दीन ओवैसी ने की शिवपाल यादव से मुलाकात, गठबंधन को लेकर सस्पेंस बरकरार

स्वास्थ्य विभाग कर रहा लोगों से अपील
स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी लोगों को बार-बार हिदायत दी जा रही है. अनुरोध किया जा रहा है कि लोग सावधानी रखें. विभाग का कहना है कि हम लोग अपनी पूरी मेहनत कर रहे हैं आपके सहयोग की अपेक्षा रखते हैं. कुछ जगह पर लोग टीम को घर में नहीं घुसने देते, यह उन्हीं के लिए हानिकारक है क्योंकि उनके पड़ोस में डेंगू का मरीज पाया गया है. जिस घर में डेंगू का मरीज पाया जाता है उस घर के आसपास के 50 घरों में हमारी टीम निरीक्षण करती है. अगर ऐसे में डेंगू का मच्छर उड़कर पड़ोस के घर में किसी को काटता है तो वह भी डेंगू का शिकार हो सकता है. विभाग का सभी से अनुरोध है कि टीम का सहयोग किया जाए.

अस्पताल के पास इलाज की पर्याप्त व्यवस्था
मेरठ में लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या के साथ-साथ मुख्य चिकित्सक अधिकारी बताते हैं कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था है. जिला अस्पताल के अंदर तकरीबन 30 बेड का इंतजाम है जिनको बढ़ाया जा सकता है.  मेडिकल कॉलेज के बात की जाए तो यहां 100 बेड की व्यवस्था है अगर मरीज बढ़ते हैं तो इन्हें और भी बढ़ाया जा सकता है. सभी से अनुरोध है कि अगर आपको लगता है कि आपको कोई परेशानी है मेडिकल कॉलेज और पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय में ब्लड की सुविधा है. इलाज की पूरी व्यवस्था है वहां पर आप जांच भी करा सकते हैं. सरकार की तरफ से पूरा इलाज निशुल्क है.

कुशीनगर: गरीबों को मोहरा बनाकर रसूखदारों ने बेच दिया करोड़ों का अनाज, खेला गया बड़ा खेल

सेफ्टी को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्टिव
सेफ्टी को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्टिव है. मेरठ में घरों के अंदर स्प्रे लगातार कराया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार कार्य कर रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगातार जांच कराई जा रही है. जो भी बुखार के मरीज हैं उनकी जांच कराने के उपरांत इलाज किया जा रहा है. शक होने पर डेंगू के मरीज का ब्लड टेस्ट भी किया जा रहा है. जहां भी मरीज मिलते हैं, चाहे वह शहरी इलाका हो या ग्रामीण, उसे जोन बनाया जा रहा है. उस इलाके पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. 

 बागपत: मुठभेड़ में पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर अपराधी, डायल 112 के सिपाही पर किया था हमला

उत्तराखंड की बिच्छू घास में छिपा है सेहत का खजाना, मलेरिया, पेट के रोगों का पक्का इलाज है कंडाली का साग

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news