डेंगू को लेकर सख्त नियम, एक ही घर में 2 बार मिला लारवा तो कटेगा चालान, तीसरी बार मिलने पर FIR

जिस जगह ग्रामीण क्षेत्रों में लारवा मिला था, वहां दोबारा लारवा नहीं मिल रहा है. लोग जागरूक हुए हैं और ध्यान रखा जा रहा है...

डेंगू को लेकर सख्त नियम, एक ही घर में 2 बार मिला लारवा तो कटेगा चालान, तीसरी बार मिलने पर FIR

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में डेंगू के मरीजों की संख्या 250 के पार पहुंच गई है. आज मेरठ में 26 नए डेंगू के मरीज मिले. अगर डेंगू के एक्टिव केसों की बात करें तो जिला मेरठ लगभग 115 मरीज हैं. जबकि 116 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर वापस चले गए हैं. वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 62 लोगों का घर के अंदर इलाज चल रहा है. वहीं, 63 मरीज हॉस्पिटलों में एडमिट हैं.

बेटा, बेटी और बहू करते थे बुजुर्ग का उत्पीड़न, पुलिस ने ऐसे की मदद, वापस दिलाया घर

विशेष रूप से दिया जा रहा ध्यान
सेफ्टी को लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्टिव है. मेरठ में घरों के अंदर स्प्रे लगातार कराया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार कार्य कर रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगातार जांच कराई जा रही है. जो भी बुखार के मरीज हैं उनकी जांच कराने के उपरांत इलाज किया जा रहा है. शक होने पर डेंगू के मरीज का ब्लड टेस्ट भी किया जा रहा है. जहां भी मरीज मिलते हैं, चाहे वह शहरी इलाका हो या ग्रामीण, उसे जोन बनाया जा रहा है. उस इलाके पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. 

बार-बार लारवा मिलने पर दर्ज होगी FIR
वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बताते हैं कि मलयाला मैं सबसे अधिक डेंगू के मरीज मिले थे. यहां पर अब मरीजों की संख्या काफी कम हो गई है. वहीं, पहली बार डेंगू के लारवा होने पर नोटिस दोबारा मिलने पर चालान काट दिया जाएगा. अगर तीसरी बार एक ही घर के प्रांगण में डेंगू के मच्छर का लारवा मिलता है तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. जिस जगह ग्रामीण क्षेत्रों में लारवा मिला था, वहां दोबारा लारवा नहीं मिल रहा है. लोग जागरूक हुए हैं और ध्यान रखा जा रहा है. 

सुसाइड नोट को लेकर महंत नरेंद्र गिरी के शिष्य बलवीर गिरी का बड़ा बयान, कहा- अपराधी को छोड़ेंगे नहीं

हफ्ते में एक दिन जरूर करें डीप क्लीनिंग
सीएमओ सभी लोगों से निवेदन कर रहे हैं कि इस बीमारी को ध्यान से लें. हफ्ते में एक दिन बनाएं जिस दिन घर और उसके आसपास में भरे पानी की सफाई की जा सके.

WATCH LIVE TV