सिराज, शार्दुल पर भारी पड़े मोहम्मद शमी, इन 5 वजहों से अमरोहा के छोरे ने कटाया टी-20 वर्ल्डकप का टिकट!
Advertisement

सिराज, शार्दुल पर भारी पड़े मोहम्मद शमी, इन 5 वजहों से अमरोहा के छोरे ने कटाया टी-20 वर्ल्डकप का टिकट!

जमप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को टीम इंडिया में जगह मिली है. बीसीसीआई ने गुरुरवार को रिप्लेसमेंट का ऐलान किया है. जानिए उनके टीम में शामिल होने की क्या वजह हो सकती हैं. 

Mohammad Shami. (File Photo)

Shami Replace Bumrah: टी-20 वर्ल्डकप से बाहर हुए भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)  को 15 सदस्यीय भारतीय टीम में  जगह मिली है. बीसीसीआई ने शुक्रवार को रिप्लेसमेंट का ऐलान किया है. जिसकी जानकारी प्रेस विज्ञिप्ति जारी कर दी गई है. विश्वकप टीम में बदलाव की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर थी. जिस वजह से शमी को टीम में शामिल किया गया है. इससे पहले शमी को टीम में स्टैंडबाय के तौर पर शामिल किया गया था. 

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी शामिल थे. लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि शमी को मोहम्मद सिराज और शार्दुल की जगह तवज्जो दी गई. सबसे पहले देख लेते हैं मोहम्मद शमी का टी-20 में क्या रिकॉर्ड है. और उनको टीम में शामिल करने की क्या खास वजह हो सकती है. 

32 वर्षीय दायें हाथ के तेज गेंदबाज शमी भारत की टेस्ट और वनडे टीम के अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्होंने बेहतर प्रदर्शन से कई बार टीम को जीत दिलाई है. वहीं, उन्होंने अब तक टी-20 के कुल 17 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 18 विकेट हासिल किए. उनका इकोनॉमी रेट 9.55 रहा. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट है.

इसके अलावा शमी ने आईपीएल में भी बेहतर गेंदबाजी की है. जहां 93 मैचों में उन्होंने 8.52 इकोनॉमी की दर से 99 विकेट झटके. आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को ट्रॉफी दिलाने में शमी का बड़ा योगदान है. उन्होंने IPL 2022 में 16 मैचों में 20 विकेट चटकाए थे. साथ ही उनको ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर विकेट चटकाने का अनुभव  हासिल है. 

हालांकि, उन्होंने बीते साल हुए वर्ल्ड कप के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है. उनका सेलेक्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए हुआ था. लेकिन कोरोना संक्रमित होने की वजह से वह टीम का हिस्सा नहीं रह सके थे. साथ ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी वह नहीं खेल पाए थे. बता दें, मोहम्मद शमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के रहने वाले हैं. 

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांडया, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

WATCH: आज ही के दिन हुआ था मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म, जानें 15 अक्तूबर का इतिहास

Trending news