सावधान! Red Signal के दौरान Zebra Crossing क्रॉसिंग पर टायर भर रख दिया तो कटेगा चालान
X

सावधान! Red Signal के दौरान Zebra Crossing क्रॉसिंग पर टायर भर रख दिया तो कटेगा चालान

देहरादून में अक्सर ही यह देखने में आता है कि रेडलाइट होने पर भी लोग स्टॉप लाइन क्रॅास करके जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी ले आते हैं. इससे उन लोगों को बेहद परेशानी उठानी पड़ती है जो पैदल रोड पार करना चाहते हैं इसलिए ऑटो मोड रेडलाइट सिग्नल व्यवस्था को लागू किया गया है.

सावधान! Red Signal के दौरान Zebra Crossing क्रॉसिंग पर टायर भर रख दिया तो कटेगा चालान

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब आपको ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) पर सावधान रहना होगा. अगर आप जेब्रा क्रॉसिंग (Zebra Crossing) पर खड़े हैं और आपकी गाड़ी स्टॉप (Stop line) लाइन के बाद जाकर रुकती है, तो आपकी जेब पर बहुत महंगा पर सकता है. आपको बता दें कि यहां पुलिस ट्रैफिक (Traffic Police) व्यवस्था को लेकर काफी सख्त हो गई है. राजधानी में पुलिस ट्रैफिक ऑटो मोड (Auto Mode) पर चालान काटने की तैयारी कर रही है. अब आने वाले समय में स्टॉप लाइन को नजरअंदाज करने से आपका चालान कट जाएगा और एक हजार रुपये फाइन भरना पड़ेगा.

JP Nadda और CM Yogi का कानपुर-बुंदेलखंड दौरा: बाबा नामदेव गुरुद्वारा के किए दर्शन, करेंगे क्षेत्र कार्यालयों का उद्घाटन

क्या है ऑटो मोड रेडलाइट सिग्नल
रेडलाइट सिग्नल ऑटो मोड में ट्रैफिक सिग्नल ट्रैफिक के दबाव से ही बदलता है. ये लाइटें ट्रैफिक के दबाव से खुद ही ग्रीन और रेड होती हैं. आपके स्टॉप लाइन क्रॉस करने पर चौराहों पर लगे कैमरे गाड़ी की नंबर प्लेट को रीड कर लेंगे और चालान आपके घर आ जाएगा.

भीषण सर्दी वाले कपड़े निकालकर हो जाएं तैयार, UP में शीतलहर ने दे दी है दस्तक, जानें अपने शहर का हाल

बेपरवाह हो जेब्रा क्रॉसिंग पर ही रुकते हैं लोग
अक्सर ही यह देखने में आता है कि रेडलाइट होने पर भी लोग स्टॉप लाइन क्रॅास करके जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी ले आते हैं. इससे उन लोगों को बेहद परेशानी उठानी पड़ती है जो पैदल रोड पार करना चाहते हैं. जेब्रा क्रॉसिंग पर वाहनों के खड़े रहने से पैदल यात्री बीच रोड से निकलते हैं और इस स्थिति में हादसे का खतरा और बढ़ जाता है. इसलिए रेडलाइट होने पर स्टॉप लाइन का ध्यान रखें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो ये ट्रैफिक नियम का उल्लंघन होगा. इसके लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस ने एक हजार रुपये का चालान तय किया है.

UP में आने वाले हैं 700 नई बैंक शाखाएं और 700 ATM, योगी सरकार के प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी

जानकारी के मुताबिक, देहरादून में लगभग 49 जंक्शन हैं. इनमें से अब तक 3 जंक्शन पर ऑटो मोड रेडलाइट सिग्नल व्यवस्था को लागू किया गया है. इन जंक्शन के परिणामों को देखते हुए बाकी जगहों पर भी यह सिस्टम लागू किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news