नोएडा: अब पेट्स का रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी, अथॉरिटी ने शुरू किया ऐप; जानें क्या हैं नियम, फीस और जुर्माना
Advertisement

नोएडा: अब पेट्स का रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी, अथॉरिटी ने शुरू किया ऐप; जानें क्या हैं नियम, फीस और जुर्माना

नोएडा प्राधिकरण का NAPR ऐप प्ले स्टोर पर भी मौजूद है. इसे आसानी से मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकेगा. 

फाइल फोटो.

नोएडा: यूपी के गौतम बुद्ध नगर के नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने शहर के सभी पेट ओनर्स को अपने पालतू जानवरों का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक ऐप भी लॉन्च किया है, जिसका नाम है NAPR यानी ‘नोएडा पेट रजिस्ट्रेशन ऐप'. इस ऐप के जरिए उन सभी लोगों को अपने पेट का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा, जिनके पास पालतू जानवर हैं. 

कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
नोएडा प्राधिकरण का यह ऐप प्ले स्टोर पर भी मौजूद है. इसे आसानी से मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकेगा. इसके बाद आपको यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा. यहां आपको अपने पेट से संबंधित जानकारी देनी होगी. पहचान के लिए उसका फोटो भी लगाना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन की फीस जमा करनी होगी. वहीं, पेट्स का रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऐप पर ही लेटर और उसे पालने वाले की जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें- UP में बीते 24 घंटे में कोरोना के 24 नए मामले, एक्टिव केस 200 से कम, प्रदेश वैक्सीनेशन में नंबर 1

हालांकि, नोएडा पेट रजिस्ट्रेशन ऐप अभी पूरी तरह से काम नहीं कर रहा है लेकिन प्राधिकरण के मुताबिक यह जल्द ही ठीक से काम करने लगेगा. ऐप पर सालाना रजिस्ट्रेशन की 1000 रुपये फीस होगी. पेट ओनर को हर साल रजिस्ट्रेशन को रिन्यू कराना जरूरी होगा.

मिली शिकायत तो लगेगा भारी जुर्माना 
बता दें कि पेट्स का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर जुर्माना लगेगा. इतना ही नहीं बल्कि पड़ोसी या अन्य किसी के द्वारा अगर आपके पालतू जानवर के खुले में या पार्क में शौच करने की शिकायत मिलती है, तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है. पहली बार 100 रुपये, दूसरी बार 200 रुपये और तीसरी बार 300 रुपये का जु्र्माना भरना पड़ेगा. हालांकि, नोएडा के शहर वासियों को अभी कुछ वक्त दिया गया है. बता दें कि पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन और शिकायत निस्तारण के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं. 

 

ये भी देखें- Viral Video: इस शख्स को नहीं लगता सांप से डर, देखें कैसे खतरनाक अजगर को पिला रहा है पानी

WATCH LIVE TV

Trending news