शादियों में Omicron का साया! गेस्ट हाउस संचालक सख्ती से करवा रहे कोविड प्रोटोकॉल का पालन
Advertisement

शादियों में Omicron का साया! गेस्ट हाउस संचालक सख्ती से करवा रहे कोविड प्रोटोकॉल का पालन

जहां देश में ओमीक्रॉन (Omicron) के साथ कोरोना (Corona) की तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में एक बार फिर से लोगों को लॉकडाउन (Lockdown) की चिंता सताने लगी है. वहीं जिन लोगों के घरों में शादियां हैं वे भी असमंजस की स्थिति में हैं.

शादियों में Omicron का साया! गेस्ट हाउस संचालक सख्ती से करवा रहे कोविड प्रोटोकॉल का पालन

श्याम तिवारी/कानपुर: जहां देश में ओमीक्रॉन (Omicron) के साथ कोरोना (Corona) की तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में एक बार फिर से लोगों को लॉकडाउन (Lockdown) की चिंता सताने लगी है. वहीं जिन लोगों के घरों में शादियां हैं वे भी असमंजस की स्थिति में हैं. ओमीक्रॉन के डर और कोरोना के मामले बढ़ने के बाद शादियों में लोग कोरोना को लेकर सतर्क नजर आ रहे हैं. वहीं गेस्ट हाउस संचालक भी कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocal) का पालन कराने में जुटे हैं. पढ़िए पूरी रिपोर्ट....

शादी ब्याह में जमकर उमड़ रही है भीड़ 
तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रॉन के मामलों के बीच शादियों का सीजन चल रहा है. शादी ब्याह में जमकर भीड़ उमड़ रही है, ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है. हालांकि, दूसरी लहर से सबक लेते हुए लोग कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्क नजर आ रहे हैं. समारोह में लोग खुद ही मास्क लगा कर पहुंच रहे हैं. जिन घरों में शादियों है वहां रस्मों-रिवाज में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. 

फिलहाल लोग शादी और उससे जुड़े कार्यक्रम टालने के मूड में नहीं हैं. इसकी बजाए लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की बात कह रहे हैं. उनका कहना है कि सीमित संख्या में ही गेस्ट को बुला रहे हैं. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. वहीं लोग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वह गेस्ट ही उनके कार्यक्रम में शामिल हों जिन्हें कोरोना वैक्सीन के दोनो डोज लग चुके हों.

कानपुर में हुई एक सगाई में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया. यहां घर के लोगों सहित कार्यक्रम में शामिल हुए सभी मेहमानों ने पूरे समय मास्क लगाकर रखा. सगाई की रस्में करवाने वाले पंडित जी भी मास्क लगाए हुए थे. वहीं खाने-पीने का सारा सामान भी पैक करके रखा गया है. 
 
कोरोना प्रोटोकॉल का हो रहा पालन
सगाई के कार्यक्रम में जब दूल्हे की मौसी निर्मला त्रिवेदी से पूछा गया कि घर में शादी होने वाली है किस तरीके से कोरोना के बीच सब मैनेज करेंगे तो उनका कहना है कि शादी तो टाल नहीं सकते तो हमें परिस्थिति के अनुसार सब करना पड़ेगा. कोरोना से बचाव के लिए एक-दूसरे से थोड़ी दूरी बनाकर रखेंगे, बाहर जाएंगे तो मास्क लगाकर जाएंगे हाथ सैनिटाइज करेंगे. वहीं, दूल्हे की मां गोल्डी पांडे ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए, सरकार की तरफ से जो निर्देश दिए गए हैं उनका पालन करते हुए शादी रचाएंगे.

वैक्सीनेटेड लोग ही कार्यक्रम में शामिल हो
दूल्हे मनीष का कहना है कि सगाई के फंक्शन में भी सभी लोगों ने मास्क लगाया, सेनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है. हमारे जितने जाने वाले है, सभी वैक्सीनेटेड हैं. हमने खास ध्यान दिया था, कि जो वैक्सीनेटेड है वही लोग कार्यक्रम में शामिल हों. शादी की डेट फिक्स है, लेकिन अभी जैसी कंडीशन है उसे देखते हुए, गवर्नमेंट की जो गाइडलाइंस है उसे प्रॉपर फॉलो करेंगे. कम से कम मेहमानों को ही शादी में बुलाएंगे.  गेस्ट हाउस संचालिका का कहना है कि कोरोना के प्रोटोकॉल की पुरानी गाइडलाइंस का निरंतर पालन कर रहे हैं. सभी को मास्क अवेलेवल करवाते हैं और आने वाले मेहमानों का टेंपरेचर भी चेक करते हैं. 

गेस्ट हाउस संचालकों को भी सताने लगी चिंता 
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका गेस्ट हाउस संचालकों को भी चिंता सताने लगी है. उन्होंने खुद से ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाना शुरू कर दिया है. गेस्ट हाउस संचालकों द्वारा कार्यक्रम में लोगों की संख्या सीमित रखने की हिदायत दी जा रही है. साथ ही गेस्ट हाउस संचालकों द्वारा लोगों को सेनेटाइज और मास्क उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं. वहीं दहशत के कारण कुछ लोगों ने शादियों की बुकिंग कैंसिल करना भी शुरू कर दी है.

शादी के कार्यक्रमों के लिए कोई नई गाइडलाइन नहीं की जारी 
वहीं चिकित्सा विभाग के जिम्मेदार यह तो मानते हैं कि शादियों में उमड़ने वाली भीड़ कोरोना के संक्रमण का कारण बन सकती है. लोगों की मनमानी उन पर और दूसरों पर भारी पड़ सकती है. लेकिन फिलहाल प्रशासन की तरफ से शादी ब्याह और दूसरे कार्यक्रमों के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गयी है.

WATCH LIVE TV

Trending news