Pitru Paksha 2021: UP के इस गांव में पितृ पक्ष में श्राद्ध करने पर है पाबंदी, ब्राह्मणों की एंट्री पर भी है रोक, जानें कारण
Advertisement

Pitru Paksha 2021: UP के इस गांव में पितृ पक्ष में श्राद्ध करने पर है पाबंदी, ब्राह्मणों की एंट्री पर भी है रोक, जानें कारण

श्राद्ध कर्म पर पाबंदी के अलावा पितृ पक्ष के 16 दिनों तक ग्रामीण मृतकों की आत्मा की शांति के लिए किसी भी प्रकार का पूजा पाठ, हवन आदि नहीं कर सकते. 

Pitru Paksha 2021: UP के इस गांव में पितृ पक्ष में श्राद्ध करने पर है पाबंदी, ब्राह्मणों की एंट्री पर भी है रोक, जानें कारण

सुनील सिंह/संभल: भारतीय संस्कृति में पितृ पक्ष (Pitru Paksha) में दिवंगत परिजनों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण आदि करने की परंपरा है. लेकिन, उत्तर प्रदेश के संभल जिले की गुन्नौर तहसील में भगता नगला उत्तर प्रदेश का ऐसा अनोखा गांव है जिसमे पितृ पक्ष में श्राद्ध करने पर कई दशकों से पाबंदी चली आ रही है. यही नहीं पितृ पक्ष में भगता नगला गांव में ब्राह्मणों का प्रवेश भी पूरी तरह प्रतिबंधित है.

80 वर्षो से चली आ रही है पाबंदी
उत्तर प्रदेश के संभल जिले के भगता नगला गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि पितृ पक्ष में मृतकों के श्राद्ध कर्म और दान पुण्य पर पाबंदी लगभग 80 वर्षो से चली आ रही है. श्राद्ध कर्म पर पाबंदी के अलावा पितृ पक्ष के 16 दिनों तक ग्रामीण मृतकों की आत्मा की शांति के लिए किसी भी प्रकार का पूजा पाठ, हवन आदि नहीं कर सकते. यही नहीं पितृ पक्ष के दिनों में इस गांव में ब्राह्मणों को एंट्री नहीं दी जाती. 

CUTE बच्ची बेल रही गोल-गोल रोटी, सोशल मीडिया पर VIDEO हुआ वायरल

इसलिए नहीं मनता पितृ पक्ष
पितृ पक्ष में श्राद्ध , तर्पण आदि पर पाबंदी की वजह के संदर्भ में गांव के बुजुर्ग ग्रामीण बताते है कि लगभग 8 दशक पूर्व नजदीक के गांव की एक ब्राह्मण महिला भगता नगला गांव में किसी ग्रामीण के घर पर मृतक परिजन का श्राद्ध सम्पन्न कराने आई थी. लेकिन, श्राद्ध कर्मकाण्ड सम्पन्न कराने के बाद गांव में मूसलाधार बरसात शुरू हो गई, जो की कई दिन तक होती रही, बरसात की वजह से ब्राह्मण महिला को कई दिन तक ग्रामीण के घर पर ही रुकना पड़ा. गांव में कई दिन बाद बारिश रुकने के बाद ब्राह्मण महिला जब वापस अपने गांव में घर पर पहुंची तो ब्राह्मण महिला के पति ने उसके चरित्र पर तरह तरह के आरोप लगाकर अपमानित करके घर से निकाल दिया.

समर सिंह के भोजपुरी गाना 'कमरिया पिया' पर बच्चियों ने किया जबरदस्त डांस, देखें Viral Video

इसलिए भगता नगला गांव में प्रतिबंधित हैं ब्राह्मण
पति से अपमानित होने के बाद ब्राह्मण महिला वापस भगता नगला गांव पहुंची और ग्रामीणों को सारी बात बताते हुए ग्रामीणों से कहा पितृ पक्ष में श्राद्ध सम्पन्न कराए जाने की वजह से उसे अपमानित किया गया है. इसलिए ग्रामीण उसे वचन दी कि आज के बाद ग्रामीण पितृ पक्ष में किसी भी ब्राह्मण को अपने गांव में प्रवेश नहीं देंगे, न ही श्राद्ध कर्म दान पुण्य करेंगे. बताया जाता है तभी से भगता नगला गांव में पितृ पक्ष में श्राद्ध कर्म करने और गांव में ब्राह्मण का प्रवेश प्रतिबंधित है. 

लड़की का नहाते समय वीडियो बना रहा था अधेड़, फिर इस Video में देखें क्या हुआ

WATCH LIVE TV

Trending news