नई दिल्ली: पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने योजना के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) जारी कर दी है. ऐसे में बहुत जल्द 10वीं किस्त का पैसा (PM Kisan 10th installment) आपके अकाउंट में आने की उम्मीद है. इसके लिए तारीख भी तय कर दी गई है. केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम भी कर लिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब जारी होगी अगली किस्त?
जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है. वहीं, अब योजना की अगली यानी 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 तक जारी करने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर किया था. 


अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका पैसा इस बार आएगा कि नहीं तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं. साथ ही अगर किस्त रुकी है तो इसकी वजह क्या है? ऐसे तमाम सवालों को जान कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं पूरा प्रोसेस...


ये भी पढ़ें- PM Kisan लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, किस्त का पैसा हो सकता है डबल, सालाना मिलेंगे 12000 रुपये!


 


लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का ऑप्शन मिलेगा.
3. यहां ‘Beneficiary List' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा.
4. नए पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की डिटेल भरें.
5. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें. यहां आपको पूरी लाभार्थियों की लिस्ट मिल जाएगी. 


ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस
1. भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. यहां होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. 
3. वहां लाभार्थी की स्थिति विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. 
4. यहां आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें.
5. अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी. 


ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi: पंजीकरण के लिए इस कार्ड का होना जरूरी, यह है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस


 


यूपी के इतने किसान हैं रजिस्टर्ड
पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कुल 28144408 किसान इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. बता दें कि पेमेंट फेल होने की वजह से कई किसानों की पिछली किस्त अभी लटकी हुई है. जिसमें उत्तर प्रदेश के 658376 किसान शामिल हैं. इस बार पेमेंट फेल होने वाले लाभार्थियों में सबसे ज्यादा संख्या यूपी के किसानों की है. पेमेंट फेल होने की वजह से यूपी के 121676 किसानों के अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचा है. 


इन कारणों से अटकती है किस्त
कई बार सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बावजूद किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते. इसकी सबसे बड़ी वजह आपके आधार नंबर और बैंक अकाउंट डेटिल्स में गलतियां होना है. इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते का नाम और आधार कार्ड पर दर्ज नाम की स्पेलिंग मैच नहीं कर रही है या फिर गलत IFSC कोड का भरा है, तो भी आपको आने वाली किस्तें अटक सकती हैं.


ये भी पढ़ें- UPTET 2021 में सफल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर, 50000 शिक्षक भर्ती में मिल सकता है मौका!


क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों द्वारा किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए खेती के लिए दिए जाते हैं. केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत किसानों को कर्जमुक्त कराने के लिए की गई है. सरकार 6,000 रुपए साल भर में 3 किश्तों में देती है. जिसके तहत 4 महीने में एक किश्त किसानों के खाते में भेजी जाती है. पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच भेजी जाती है. हर किस्त में 2000 रुपये दिये जाते हैं.


WATCH LIVE TV