PM Kisan Yojana में 31 मार्च से पहले करा लें यह अपडेट, वरना नहीं मिलेगा अगली किस्त का पैसा
Advertisement

PM Kisan Yojana में 31 मार्च से पहले करा लें यह अपडेट, वरना नहीं मिलेगा अगली किस्त का पैसा

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है. अब तक तक 10 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. अगर आप अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं, तो 31 मार्च तक इसे जरूर कर लें.

PM Kisan Yojana में 31 मार्च से पहले करा लें यह अपडेट, वरना नहीं मिलेगा अगली किस्त का पैसा

नई दिल्लीः देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आ चुका है, जिसमें 4 राज्यों में भाजपा ने जीत का परचम लहराया है. चुनाव के चलते बहुत से जरूरी काम अटके हुए थे. वहीं, अब किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है. मोदी सरकार द्वारा किसानों को होली के बाद तोहफा देने की उम्मीद है. होली के बाद सरकार पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है.

बता दें कि 11वीं किस्त का लाभ ई-केवाईसी पूरा करने पर ही मिलेगा. पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी शुरू हो गई है. अगर आप अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं, तो 31 मार्च तक इसे जरूर कर लें. यहां जानें ई-केवाईसी करने का आसान तरीका.

देश के किसानों को केंद्र से दी जाती है सहायता
पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है. ये किस्तें हर चार महीने में यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में भेजी जाती हैं. अब तक तक 10 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. 10वीं किस्त 1 जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था. 

योजना का लाभ लेने के लिए  eKYC अपडेट करें
पीएस किसान के वेबसाइट के मुताबिक, पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी जरूरी है. अगर आप भी योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं और आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है, तो फौरन कर लें. वरना आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. आप घर बैठे आसानी से मोबाइल या लैपटॉप से  ई-केवाईसी कर सकते हैं. 

ऐसे करें eKYC अपडेट
1.सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं
2.पेज के दाहिने तरफ eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें.
3.अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, साथ में कैप्चा कोड लिखें और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें
4.आधार कार्ड के साथ जुड़े मोबाइल नंबर दर्ज करें.
5.अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे लिखें.
6.इसी के साथ आपका आधार लिंक हो जाएगा और डिटेल्स अपडेट हो जाएगा. 
7.अगर ओटीपी डालने पर कोई एरर दिखें, तो सीएससी सेंटर में जाकर अपना बायोमेट्रिक अपडेट कर सकते हैं. 

 

Trending news