PM Modi ने की घोषणा, 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन
Advertisement

PM Modi ने की घोषणा, 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोगों को कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) से सचेत रहने के लिए अपील की है.

PM Modi ने की घोषणा, 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार रात देश को संबोधित किया. जिसकी जानकारी 15 मिनट पहले ट्वीट कर दी गई. पीएम ने कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सचेत रहने को कहा. इसके साथ ही उन्होंने अटल जी की जयंती और क्रिसमस के पर्व पर अपने संबोधन में कोरोना से बचने के लिए लोगों से अपील की. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के आज के संबोधन की कुछ खास और महत्वपूर्ण बातें.  

यात्रीगण ध्यान दें! नए साल से रेलवे करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

बच्चों के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन
पीएम मोदी ने कहा, 15 साल से 18 साल की उम्र के बीच के जो भी बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन (Corona Vaccine for Children) शुरू होगा. 3 जनवरी 2022 को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी.

'सीनियर सिटीजन को लगेगी बूस्टर डोज'
उन्होंने कहा कि आज देश की वयस्क जनसंख्या में से 61% से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90% लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है. प्रधानमंत्री ने कहा, अब 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की 'Precaution Dose' का विकल्प उनके लिए उपलब्ध होगा.  इसकी भी शुरूआत 10 जनवरी 2022 से की जाएगी.

Delhi-Meerut Expressway: आज से नहीं शुरू हो पाई टोल टैक्स की वसूली, जानें वजह!

हेल्थ वर्कर को भी लगेगी एक्स्ट्रा डोज
उन्होंने कहा, हम सबका अनुभव है कि जो कोरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. उनके ही वजह से आज हम सब अपने घरों में सुरक्षित हैं. वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं. इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने यह फैसला लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose की भी शुरुआत की जाएगी. इसकी शुरुआत 10 जनवरी, 2022 सोमवार के दिन से की जाएगी.

16 जनवरी से शुरू हुई थी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 
पीएम ने कहा कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. ये देश के सभी लोगों के प्रयास और इच्छाशक्ति ही है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है. कोरोना महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का हमे पालन करना चाहिए. 

वैक्सीनेशन ही है एक मात्र हथियार
पीएम मोदी (Narendra Modi) ने अपने संबोधन में आगे कहा कि हम साल के अंतिम सप्ताह में हैं और आप सभी 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन उत्साह उमंग के साथ ही यह समय सचेत रहने का भी है. दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. भारत में भी कुछ मामले सामने आए हैं. सभी से अपील है कि पैनिक न करें, लेकिन सतर्क जरूर रहें. नए वेरिएंट से हम सभी को बच कर रहना होगा. हमारे पास वैक्सीनेशन ही एक मात्र हथियार है.

लोगों से की अपील
प्रधानमंत्री ने कहा कि मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. हाथ हमेशा धोते रहें. मास्क का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हमारी क्षमता बढ़ रही है. अब देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स, 1.40 लाख आईसीयू बेड्स हैं. लगभग कुल बेड्स को मिलाकर 90 हजार बेड बच्चों के लिए भी हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news