रेलवे की टेंडर प्रथा खत्म, आज से शुरू हुई ऑनलाइन बोली
Advertisement

रेलवे की टेंडर प्रथा खत्म, आज से शुरू हुई ऑनलाइन बोली

रेलवे ने टेंडर प्रथा को खत्म कर आज से ऑनलाइन बोली की शुरुआत कर दी है, जिसके पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, मुंबई, आसनसोल, दिल्ली, लखनऊ (उत्तर रेलवे), चेन्नई, सिकंदराबाद, चक्रधरपुर, बेंगलूरु और अहमदाबाद सहित 11 मंडलों में यह नई व्यवस्था लागू होगी. 

रेलवे की टेंडर प्रथा खत्म, आज से शुरू हुई ऑनलाइन बोली

Indian Railways: रेलवे ने टेंडर प्रथा को खत्म कर आज  (9 मई) से ऑनलाइन बोली की शुरुआत कर दी है. बोली में किसी भी जोन या डिविजन के इच्छुक व्यक्ति और फर्म भाग ले सकेंगे. रेलवे की टेंडर प्रक्रिया में अभी तक बाहुबलियों का बोलबाला रहता था, जिसे खत्म करने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है. ऑनलाइन बोली शुरू होने के बाद रेलवे के बड़ी राहत मिलेगी और कमाई में भी इजाफा होगा. 

11 मंडलों में लागू होगी व्यवस्था लागू होगी
 पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूर्वोत्तर रेलवे ने ऑनलाइन बोली के पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, मुंबई, आसनसोल, दिल्ली, लखनऊ (उत्तर रेलवे), चेन्नई, सिकंदराबाद, चक्रधरपुर, बेंगलूरु और अहमदाबाद सहित 11 मंडलों में यह नई व्यवस्था लागू होगी. 

बरेली-मुरादाबाद और हरिद्वार समेत कई रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी, जैश-ए-मुहम्मद की चिट्ठी के बाद हाईअलर्ट

जापान मॉडल के ई-ऑक्‍शन माड्यूल पर होगी ई-नीलामी 
 पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देश के 11 डिवीजन का चयन किया गया है, जिसके लिए जापान मॉडल के ई-ऑक्‍शन माड्यूल पर ई-नीलामी की जाएगी और ई-ऑक्शन से आउटसोर्सिंग पर होने वाले कार्यों का आवंटन होगा. ई-नीलामी की प्रक्रिया न्यूनतम 12 दिनों में  पूरी की जाएगी और सभी मापदंडों पर खरा उतरने वाले व्यक्ति एजेंसी या फर्म को ऑनलाइन बीडिंग का मौका दिया जाएगा. 

इन कार्यों के लिए होगा ई-ऑक्शन
1. पार्सल लीज-दो साल के लिए. 
2. पार्किंग-तीन साल के लिए. 
3. कॉमर्शियल पब्लिसिटी. 
4. मौसमी कॉन्ट्रेक्ट.

Watch live TV

Trending news