Meerut: सड़क का इलाज भी करेगी एंबुलेंस, राहगीर भी रोड के गड्ढों से नहीं होंगे घायल
Advertisement

Meerut: सड़क का इलाज भी करेगी एंबुलेंस, राहगीर भी रोड के गड्ढों से नहीं होंगे घायल

Meerut Road Ambulance: यूपी के मेरठ में नगर निगम (Meerut Nagar Nigam) से एक नई पहल शुरू की है. यहां पर नगर निगम से रोड एम्बुलेंस (Road Ambulance) की शुरुआत की है. यह रोड एम्बुलेंस सड़क के गड्ढों को दुरुस्त करेगी.

Meerut Road Ambulance Photo

पारस गोयल/मेरठ: आपने अभी तक एम्बुलेंस से बीमार मरीजों को ले जाते तो देखा होगा, लेकिन अब सड़क की बीमारी भी रोड एम्बुलेंस दूर करेगी. उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक खबर सामने आई है. यहां मेरठ नगर निगम की तरफ से ये अच्छी पहल की गई है. अब सड़क के गड्ढों को दुरुस्त करने के लिए मेरठ नगर निगम की तरफ से दो रोड एम्बुलेंस (Meerut Road Ambulance) को आज महापौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. फिलहाल, क्षेत्र में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

महापौर ने दी जानकारी
मेरठ के महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने बताया कि नगर निगम के माध्यम से आज रोड़ एम्बुलेंस की शुरुआत हुई है. यह शुरुआत स्मार्ट सिटी की तरफ एक बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि यह सिस्टम पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड रहेगा. कोई भी स्थानीय निवासी नगर निगम को सड़क के गड्ढों के बारे में सूचना दे सकता है. हरिकांत अहलूवालिया का कहना है कि महानगर के लिए खराब सड़कें नासूर बन जाती है. इससे लोगों के एक्सीडेंट हो जाते हैं और चोट भी लगती है. ऐसे में ये सिस्टम उन्हें खासा राहत प्रदान करेगा. सड़क के गड्ढों को दुरुस्त करने के लिए निगम का एक कंट्रोल रुम भी बनाया गया है.

नगर आयुक्त ने दी जानकारी
नगर आयुक्त अमित पाल शर्मा का कहना है कि जनता की किसी भी माध्यम से कम्पलेंट पर रोड एम्बुलेंस को फौरन वहां भेजा जाएगा. रेस्पॉन्स टाइम तीस मिनट से लेकर एक घंटे तक का रहेगा. तीस मिनट से एक घंटे के बीच रोड के गड्ढों को भरा जाएगा. उन्होंने कहा कि निरंतर सड़कों का सर्वे होता रहता है. यहां पीडबल्यूडी और एनएच की भी सड़कें हैं, उनको भी लगातार सूचना दी जाती रहती है. सड़क की क्वालिटी अच्छी हो इसे लेकर जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है.

UP News: पुराणों में भी मिलता है बनारसी पान का जिक्र, काशी जितना ही प्राचीन है यहां के पान का इतिहास

शहर में रोड के गड्ढे भरने के लिए इमरजेंसी सेवा के तहत नगर निगम ने दो रोड़ एम्बुलेंस तैयार की हैं. इसे लेकर एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है, जिस पर लोग सूचना दे सकेंगे. सूचना आईटीएमएस के कंट्रोल रुम में जाएगी. टीम निर्माण सामग्री के साथ रोड एम्बुलेंस से पहुंचेगी और गड्ढे भरेगी. इसके बाद रोड की फोटो खींचकर उसे ऐप पर अपलोड करेगी. इस तरह रोड के गड्ढों की शिकायत का निस्तारण हो जाएगा. रोड़ एम्बुलेंस में सड़क के गड्ढे भरने के दौरान लगाई जाने वाली बैरिकैडिंग और डामर की सड़क के गड्ढे भरने के लिए रेडिमेड प्री मिक्स बैग मौजूद रहेंगे. इसके लिए लोग टोल फ्री नंबर 18001805090, 8395881001 पर भी सूचना दे सकते हैं.

Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल

Trending news