बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए सपाध्यक्ष बनाएंगे रणनीति, बनाया जा रहा यह प्लान
Advertisement

बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए सपाध्यक्ष बनाएंगे रणनीति, बनाया जा रहा यह प्लान

Samajwadi Party in Budget Session: ऐसा पहली बार हो रहा है जब समाजवादी पार्टी नेता प्रतिपक्ष के तौर पर खुद अखिलेश यादव मौजूद होंगे. अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की सियासत को मजबूत करने के लिए आजमगढ़ की लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था और मैनपुरी के करहल से विधायक के तौर पर बने रहे.

बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए सपाध्यक्ष बनाएंगे रणनीति, बनाया जा रहा यह प्लान

Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष आज सपा कार्यालय में विधायक दल के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में कल से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई जाएगी. दरअसल, सपा योगी सरकार को सदन में घेरने की कोशिश करना चाहती है. अखिलेश यादव का प्रयास है कि वह यह साबित कर सकें कि सरकार जनता के मुद्दों को नहीं उठा रही. केवल धार्मिक मुद्दे उठाकर पोलराइजेशन कर रही है. इसको लेकर अखिलेश आज अपने पूरे विधायक दल की बैठक करेंगे.

Char Dham Yatra: उत्तराखंड सरकार की श्रद्धालुओं से अपील, दर्शन से पहले जरूर कर लें ये काम

आजम खान नहीं आएंगे इस बैठक में!
बता दें, ऐसा पहली बार हो रहा है जब समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता प्रतिपक्ष के तौर पर खुद अखिलेश यादव मौजूद होंगे. अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की सियासत को मजबूत करने के लिए आजमगढ़ की लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था और मैनपुरी के करहल से विधायक के तौर पर बने रहे. समाजवादी पार्टी के सूत्रों का मानना है कि अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की सियासत को मजबूत करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने लोकसभा की सीट से इस्तीफा दे दिया, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि सपा के ही टिकट पर आजम खान भी चुनाव लड़े हैं और उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम भी लेकिन आजम खान से अखिलेश यादव की दूरियां जगजाहिर हो गई हैं. 

बजट सत्र को लेकर सपा बना रही रणनीति
अब देखना है कि अखिलेश यादव आजम खान को लेकर क्या निर्णय लेते हैं, क्योंकि कहा जा रहा है कि आजम अखिलेश यादव के इस विधायक दल की बैठक में नहीं आएंगे. लेकिन विधानसभा सत्र में जरूर मौजूद रहेंगे. हमेशा विपक्ष के नेता के तौर पर आजम खान ही समाजवादी पार्टी की तरफ से सरकार को जवाब देते रहे हैं, लेकिन इस बार वह ना तो उपनेता हैं ना ही नेता विपक्ष. ऐसे में साफ है कि समाजवादी पार्टी की जो आज रणनीति बनेगी वह कल से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में दिखाई देगी.

विचित्र बीमारी से दो बच्चों की मौत, उसी घर के 2 और बच्चे अस्पताल में, सीएमओ एक्शन में

सदन न चलने देने की रणनीति
माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी पुरजोर तरीके से सरकार का विरोध करेगी और सदन को शांति से नहीं चलने देगी. दरअसल, समाजवादी पार्टी हमेशा ऐसा करती रही है कि जब सदन चलता है या राज्यपाल का अभिभाषण होता है तो कागज के गोले फेंके जाते हैं, थाली और प्लेट पर नारे लिखकर प्रदर्शन किए जाते हैं. बजट पेश होता है तो भी हंगामा किया जाता है. सदन से वॉकआउट किया जाता है, लेकिन सरकार ध्वनि मत से बजट समेत सभी प्रस्ताव पारित करती है लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी की ओर से अखिलेश यादव नेता विपक्ष के तौर पर सदन में मौजूद रहेंगे तो देखना होगा कि सरकार को घेरने की कौन सी रणनीति बनाते हैं.
 
बीजेपी भी सदन चलाने की बना रही रणनीति
हालांकि, योगी आदित्यनाथ की सरकार पहले से तैयार है. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना का कहना है कि हमने अपनी पूरी तैयारी कर रखी है और 26 तारीख को हम बजट पेश करेंगे. इस बार विधान परिषद में भी भारतीय जनता पार्टी का ही बहुमत है. बीजेपी भी विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए आज अपने विधायक दल की बैठक कर रही है और वह भी सदन चलाने की रणनीति बनाएगी. अब देखना होगा कि कल से शुरू होने वाले बजट सत्र में विधानसभा की कौन सी तस्वीर दिखती है? क्या संसदीय मर्यादा वाली तस्वीर दिखती है या फिर शोर-शराबे और हंगामे वाली तस्वीर...

WATCH LIVE TV

Trending news