एसबीआई ग्राहक अब घर बैठे कर सकेंगे मोबाइल नंबर चेंज, जानें क्या है प्रोसेस?
Advertisement

एसबीआई ग्राहक अब घर बैठे कर सकेंगे मोबाइल नंबर चेंज, जानें क्या है प्रोसेस?

 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को राहत के लिए एक सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत अगर कस्टमर के पास बैंक जाकर नंबर बदलवाने का समय नहीं है, तो वह घर बैठे नेट बैंकिंग से अकाउंट में नंबर बदल सकता है. 

एसबीआई ग्राहक अब घर बैठे कर सकेंगे मोबाइल नंबर चेंज, जानें क्या है प्रोसेस?

नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ सभी काम ऑनलाइन हो गये हैं. अब अकाउंट बैलेंस चेक करना हो या फिर किसी के खाते में पैसे भेजना सभी काम हम घर बैठे अपने फोन से कर लेते हैं. इसके बाद भी कुछ ऐसे काम हैं, जिनके लिए हमें बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसी क्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को राहत के लिए एक सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत अगर कस्टमर के पास बैंक जाकर नंबर बदलवाने का समय नहीं है, तो वह घर बैठे बैंक अकाउंट में नंबर बदल सकता है. 

Current Affairs Questions: पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार किसे मिलेगा? जानें ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब

मोबाइल नंबर बदलने का प्रोसेस
1. सबसे पहले आप अपनी नेट बैंकिंग के 'प्रोफाइल ऑप्शन' में जाएं.
2. प्रोफाइल में जाने के बाद आपको 'पर्सनल डिटेल' वाले ऑप्शन को चूज करना है, जिसमें आपको मोबाइल नंबर बदलने का ऑप्शन भी दिया गया है. 
3. दूसरा मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए आपको 'चेंज मोबाइल नंबर' के ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा.

मौलाना तौकीर रजा के खिलाफ इस थाने में मुकदमा दर्ज, हिंदू महासभा ने बताया आतंकवादी

 

 

4. न्यू विंडो में  'Create Request, Cancel Request और Status का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें आपको अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करना है और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. 
5.अब आपको एक मैसेज आएगा, जिसमें बदले मोबाइल नंबर को कंफर्म करना है. कंफर्म करने के बाद आपको ओटीपी,  एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अप्रूवल मिलेगा. 
6. अगर आपके पास नए और पुराने दोनों मोबाइल नंबर हैं, तभी आप ओटीपी का विकल्प चुनें.

खोजो तो जानें: फोटो में छुपीं बत्तखों को ढूंढकर बताइए बाज और आपकी नजर में कोई फर्क नहीं!

ऑफलाइन मोबाइल नंबर बदलने की प्रोसेस
बैंक के ब्रांच जाकर भी आप अपना मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं. इसके लिए आपको वहां पर एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा, जिसके साथ में आपको अपना पहचान पत्र देना होगा. इस फॉर्म में आपको सभी डिटेल्स फिल करनी होगी और बैंक में जमा करना होगा, जिसके बाद कुछ दिनों में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news