SC-ST Act का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई: अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामबाबू हरित
Advertisement

SC-ST Act का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई: अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामबाबू हरित

अभी हमारे पेट्रोलियम मंत्री का एक वक्तव्य आया था कि हमारी सरकार भी चिंतित है. प्रदेश की सरकारों से भी हम अनुरोध कर रहे हैं कि उन्होंने जो जीएसटी लगाया है, उसको डाउन करें. व्यवस्था जल्द ही ठीक हो जाएगी और यह आपके सामने आ जाएगा...

SC-ST Act का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई: अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामबाबू हरित

हरदोई: अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामबाबू हरित हरदोई पहुंचे थे, जहां उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि अब एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा. अगर कोई  इसका दुरुपयोग करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई का जाएगी. वहीं, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस व्यवस्था में सुधार होगा. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से टैक्स कम करने का आग्रह किया है.

कोई लालच दे तो भी नहीं फंसना चाहिए-रामबाबू
अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामबाबू हरित ने कहा कि अनुसूचित जनजाति एक एक्ट है. इसका दुरुपयोग नहीं करना चाहिए. हम लोगों को बताते हैं कि आप दुरुपयोग ना करें. अगर कोई आपको लालच देकर आपसे इसका गलत इस्तेमाल करने को कहता है तो उसमें भी नहीं फंसना चाहिए. क्योंकि इससे समाज में एक दूसरे के बीच दूरियां बढ़ती हैं.  

दिवाली के बाद रामलला के दर्शन करने अयोध्या आएंगे राज ठाकरे, क्या हिंदुत्व एजेंडे को करेंगे प्रमोट?

समतामूलक समाज की स्थापना करना चाहते हैं
बाबा साहब की सोच थी कि समाज की दूरियां खत्म करके देश के अंदर ममता की नींव पर समतामूलक समाज की स्थापना हो. इसी के साथ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की भी यही सोच थी कि जो व्यक्ति आखिरी पायदान पर बैठा है, उसके चेहरे पर हमें खुशी लानी है. आज इसी उद्देश्य से हमारी सरकार चल रही है. अगर इसमें कुछ असामाजिक तत्व उल्टा सीधा करेंगे या एक्ट का दुरुपयोग करेंगे तो उससे दिक्कतें पैदा होंगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

सवाल 1. प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है कि किसान परेशान है और अपना धान औने पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर हैं. सरकार किसानों पर एनएसए लगाएगी धमकाएगी लेकिन एमएसपी नहीं देगी ?
जवाब. मोदी जी विश्वस्तर के नेता बन चुके हैं. उन्होंने सबसे पहले आते ही किसानों को बड़ी समस्याएं, दैवीय आपदाएं, आदि के लिए अनुदान राशि देना शुरू किया है. बाकी समय-समय पर जितना भी संसाधन सरकार के पास है, उसके अनुरूप पूरी कोशिश की जाती है कि किसानों की राहत दी जाए. अब आप जानते हैं कि देश की आबादी 135 करोड़ है. इसमें मात्र 6.5 करोड़ लोग यहां पर इनकम टैक्स देते हैं. तो सरकार की जैसी इनकम होती है, वैसा काम हो पाता है. सरकार की तरफ से जितनी भी योजनाएं चल रही हैं, सभी अधिकतर गरीबों के लिए चलाई जा रही हैं. 

यूपी में महिलाओं को 40% टिकट देने के ऐलान के साथ प्रियंका ने कहा-'लड़की हूं, लड़ सकती हूं'

सवाल 2. भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होने जा रहा है जिसका विरोध हो रहा है ?
जवाब. भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले T20 वर्ल्ड कप को लेकर रामबाबू ने कहा कि स्पोर्ट्स फीलिंग हर व्यक्ति के अंदर होनी चाहिए. स्पोर्ट्समैन स्पिरिट से हारने वाला व्यक्ति भी जीतने वाले को बधाई देता है. 

सवाल 3. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार क्या कर रही है ?
जवाब. अभी हमारे पेट्रोलियम मंत्री का एक वक्तव्य आया था कि हमारी सरकार भी चिंतित है. प्रदेश की सरकारों से भी हम अनुरोध कर रहे हैं कि उन्होंने जो जीएसटी लगाया है, उसको डाउन करें. व्यवस्था जल्द ही ठीक हो जाएगी और यह आपके सामने आ जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news