बिना ड्राइविंग लाइसेंस रखे भी आसानी से चला सकते हैं गाड़ी! बस करने होंगे ये काम
Advertisement

बिना ड्राइविंग लाइसेंस रखे भी आसानी से चला सकते हैं गाड़ी! बस करने होंगे ये काम

देश में अधिकतर लोग बाइक चलाते हैं. अगर आप भी बाइक या फिर कार चलाते हैं, तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है. कई बार किसी कारण से या गलती से बहुत लोग गाड़ी के जरूरी कागज अपने पास नहीं रख पाते हैं.

बिना ड्राइविंग लाइसेंस रखे भी आसानी से चला सकते हैं गाड़ी! बस करने होंगे ये काम

लखनऊ: देश में अधिकतर लोग बाइक चलाते हैं. अगर आप भी बाइक या फिर कार चलाते हैं, तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है. कई बार किसी कारण से या गलती से बहुत लोग गाड़ी के जरूरी कागज अपने पास नहीं रख पाते हैं. इसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट देता है.  ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.  इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना कागजात रखे भी आराम से गाड़ी चला सकते हैं. 

Video: अनुपमा के Ex-पति ने काव्या के साथ बनाया वीडियो, लोग कर रहे तारीफ!

ये मोबाइल ऐप है काम का 
आपको पता ही होगा कि गाड़ी चलाते वक्त आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के कागज जैसे रजिश्ट्रेशन नंबर (RC), बीमा (insurance) और पॉलूशन सर्टिफिकेट साथ रखना जरूरी है. इन कागजों को अपने पास नहीं रखने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट देता है. ऐसे में आप डिजी-लॉकर (DigiLocker) मोबाइल ऐप में अपने सारे पेपर को सुरक्षित रख सकते हैं. 

ठंड में आइस बाथ लेते नजर आ रहे हैं Vidyut Jammwal, वीडियो देख आप रह जाएंगे दंग!

नहीं कटेगा अब चालान
बता दें, गाड़ी चालक  डिजी-लॉकर (DigiLocker) प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन (mParivahan) मोबाइल ऐप में रखे दस्तावेजों ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग को दिखा सकते है. यह पूरी तरह मान्य होंगे. ऐसा करने से कभी भी आपका चालान नहीं काटा जाएगा. साथ ही गाड़ी के कागजों को आपको लेकर नहीं घूमना होगा. 

ऐप के हैं कई सारे फाएदे
आपको बता दें, इस मोबाइल ऐप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में लॉन्च किया था. यह एक तरह का डिजिटल लॉकर है जहां आप अपने जरूरी दस्तावेज रख सकते हैं.  जैसे- 10वीं-12वीं के रिजल्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस. डिजीलॉकर को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शुरू किया गया था. डिजीलॉकर को आप अपने मोबाइल के प्ले-स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. 

WATCH LIVE TV

Trending news