खुशखबरी! उद्यम लगाने के इच्‍छुक युवाओं के सपने को मिलेगा आसमान, यूपी के इन कॉलेजों में शुरू होंगे शार्ट टर्म कोर्स
Advertisement

खुशखबरी! उद्यम लगाने के इच्‍छुक युवाओं के सपने को मिलेगा आसमान, यूपी के इन कॉलेजों में शुरू होंगे शार्ट टर्म कोर्स

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) कानपुर और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) गोरखपुर ने एक नई पहल करते हुए, युवाओं को खुद का उद्यम शुरू करने का गुर सिखाने का फैसला किया है. प्रदेश में पहली बार इस तरह की पहल होने जा रही. जनवरी 2022 से शुरू होगा पहला सत्र.

 

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊः अगर आप भी खुद का कोई उद्यम शुरू करना चाहते हैं. लेकिन कोई प्रॉपर गाइडेंस नहीं होने के कारण अब तक आपका सपना पूरा नहीं हो पाया या फिर आपके सपने के बीच रुकावटें नजर आ रही थीं. तो फिर अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि युवाओं को उद्यम के गुर सिखाने के लिए यूपी के विश्वविद्यालयों में अब शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू होने जा रहे हैं. युवा अपना उद्यम शुरू कर सके इसके लिए अब विश्वविद्यालयों में शार्ट टर्म, सर्टिफिकेट कोर्स और फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम भी शुरू होगा. 
 30 नवंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका PF अकाउंट! 

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) कानपुर और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) गोरखपुर ने एक नई पहल करते हुए, युवाओं को खुद का उद्यम शुरू करने का गुर सिखाने का फैसला किया है. प्रदेश में पहली बार इस तरह की पहल होने जा रही. जनवरी 2022 से पहला सत्र शुरू होगा. 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स में स्टूडेंट्स के साथ कोई भी व्यक्ति प्रवेश ले सकेगा. प्रदेश में इसकी पहल छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU), कानपुर और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) गोरखपुर ने की है. दोनों ही संस्थानों ने भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (EDII) के साथ एमओयू किया है. 

मेरठः गैस सिलेंडर के रिसाव की वजह से मकान में लगी भीषण आग, जिंदा जले दो मासूम बच्चे

शिक्षकों को भी मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार करेंगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छात्रों को बैंक से लोन दिलाने से लेकर उद्यम स्थापित करने में विश्वविद्यालयों के द्वारा पूरा मार्गदर्शन दिया जाएगा. दोनों यूनिवर्सिटी शिक्षकों को भी मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार करेंगी. विश्वविद्यालय हर साल ऐसे विद्यार्थी जो अपना उद्यम स्थापित कर दूसरों के लिए मिसाल कायम करेंगे उन्हें दीक्षांत समारोह में मेडल जिया जाएगा. ताकि अन्य विद्यार्थी भी इससे प्रेरित होकर आगे बढ़ने की कोशिश करें. जानकारी के मुताबिक, यूनिवर्सिटी का जोर इस बात पर होगा कि नौकरी देने वाले युवा तैयार किए जाएं, इसलिए अगले साल यानी जनवरी 2022 से ही 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा. वहीं एमबीए कोर्स में उद्यमिता विकास को जोड़ा गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news