Train Diversion: दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट बदलने से यूपी वासियों पर पड़ेगा खासा असर, जानें कैसे
Advertisement

Train Diversion: दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट बदलने से यूपी वासियों पर पड़ेगा खासा असर, जानें कैसे

यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए कनेक्टिंग रिजर्वेशन की सुविधा के होने की वजह से लगभग 19 हजार यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में यात्रा करने की छूट दे दी गई है. लेकिन इस बीच बनी अव्यवस्था की वजह से काफी ट्रेनें लेट भी हुईं हैं...

Train Diversion: दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट बदलने से यूपी वासियों पर पड़ेगा खासा असर, जानें कैसे

नई दिल्ली: बीते शुक्रवार को दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट पर तड़के रूरा और अंबियापुर के बीच मालगाड़ी के 24 डिब्बे पलट गए थे. हालांकि, शनिवार सुबह 11 बजे तक इस रूट की मरम्मत कर दी गई थी, जिसके चलते कई ट्रेनें रद्द की गई थीं. कुछ का रूट डायवर्ट भी किया गया था. उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुताबिक, इससे दिल्ली-हावड़ा की अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया था.

Air Pollution Alert: हवा फिर हो रही धुआं-धुआं! देश के टॉप-4 प्रदूषित शहरों में 3 UP के

क्यों की गईं रेल टिकट कैंसिल ?
दिल्ली हावड़ा रूट पर मालगाड़ी हादसे के बाद ट्रेनों की आवाजाही शुरू तो हो गई, लेकिन ट्रेनों को डायवर्ट करने की वजह से उनका रूट काफी लंबा हो चुका है. इसलिए यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें, शुक्रवार को हादसे के बाद तेजस एक्सप्रेस का भी रूट डायवर्ट किया गया था. जिसकी वजह से उसका सफर काफी लंबा हो गया था. इस ट्रेन को अपना सफर पूरा करने में करीब 14 घंटे लग गए, जबकि आमतौर पर ये सफर 6 से 7 घंटे में तय हो जाता है. 320 यात्रियों को अपना काफी समय रास्ते में गुजारना पड़ा. गाड़ी के लेट होने की वजह से यात्रियों को अब रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन 250-250 रुपए का मुआवजा देगा. बताया जा रहा है कि मुआवजे की ये राशि सोमवार तक मुसाफिरों के  बैंक अकाउंट्स में पहुंच जाएगी. इसी के चलते अब 26 हजार रेलवे टिकट कैंसल कर दी गई हैं.

क्या सारी ट्रेनें की गई हैं कैंसल ?
आपको बता दें अभी सिर्फ कुछ ट्रेनें कैंसल की गई हैं, जबकि कुछ के मार्ग बदल दिए गए हैं. मिली जानकारी अनुसार, कुछ ट्रेनें 132 अन्य रूट्स से होकर गुजरेंगी. जबकि शताब्दी के साथ 29 गाड़ियों को कैंसल किया गया हैं. इसके साथ ही, करीब 26 हजार से अधिक टिकट कैंसल कर दिए गए हैं. 

"सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता को चुना उपाध्यक्ष प्रत्याशी, क्योंकि BJP करती है परंपराओं का सम्मान"

क्या रहेगा आगे का अपडेट?
यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए कनेक्टिंग रिजर्वेशन की सुविधा के होने की वजह से लगभग 19 हजार यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में यात्रा करने की छूट दे दी गई है. लेकिन इस बीच बनी अव्यवस्था की वजह से काफी ट्रेनें लेट भी हुईं हैं. जिसकी वजह से रेल प्लैटफॉर्म्स पर खासा भीड़ भी देखी जा रही है. दिल्ली से कानपुर के बीच चलने वाली श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत 80 से अधिक ट्रेनें देरी से आईं और गईं. 

क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी?
मीडिया को जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कुछ गाड़ियों को रद्द किया गया है, जबकि कुछ के रूट में बदलाव कर दिया गया है. ताकि व्यवस्था अस्त-व्यस्त न हो. हमारी कोशिश है कि दो दिन में इस व्यवस्था को फिर से ट्रैक पर लाया जा सके.

ग्रेटर नोएडा पुलिस की बड़ी कामयाबी: लंबे समय से पहेली बने 'पेचकस गैंग' को दबोचा, 4 बदमाशों को लगी गोली

उन्होंने कहा 2819 उड़ीसा संपर्क क्रांति, 01819-01820 बीना एक्सप्रेस, 01811-01812 झांसी इंटरसिटी, 04191-04192 फफूंद इंटरसिटी और 04187-04188 टूंडला मेमू रविवार यानी 17 अक्टूबर, 2021 को द्सरे रूट से जाएंगीं, साथ ही जिन गाड़ियों का समय बदला गया है, वो 02825 भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी 17 अक्टूबर को सुबह 10: 35 के बजाय दोपहर दो बजे खुलेगी. 15 अक्टूबर यानी शुक्रवार को तेजस एक्सप्रेस में 1320 यात्रियों को काफी वक्त रास्ते में काटना पड़ा. गाड़ी की देरी होने पर इन सभी मुसाफिरों को रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन 250-250 रुपए का मुआवजा देगा. बताया गया कि सोमवार (18 अक्टूबर, 2021) तक यात्रियों के बैंक अकाउंट्स में यह रकम पहुंच जाएगी.

रूट डायवर्जन से यूपी के रेलवे स्टेशन्स भी होंगे प्रभावित
दिल्ली से आने और कानपुर से जाने वाली ट्रेनें अनवरगंज-फर्रुखाबाद रूट से बरेली होते हुए गुजरेंगी. अगर देखा जाए तो यूपी में बरेली एक बड़ा शहर माना जाता है. ऐसे में इन ट्रेनों का बरेली रेलवे स्टेशन से गुजरना काफी दिक्कत दे सकता है. जबकि कुछ ट्रेनों को बालामऊ-हरदोई से गुजारा जा रहा है.  अप लाइन पर शुक्रवार रात 12:17 बजे पहली ट्रेन स्पेशल गुजारी थी, तो डाउन लाइन से पहली ट्रेन शनिवार सुबह लगभग सात बजे जयपुर-प्रयागराज एक्सप्रेस ओर गई थी. इस दौरान प्रयागराज डीआरएम मोहित चंद्रा और एनसीआर जोन के जीएम प्रमोद कुमार मौके पर मौजूद रहे. इस लिहाज से यूपी के कई बड़े रेलवे स्टेशन काफी ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news