Aadhaar Update: UIDAI ने आधार कार्ड में किया बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये जरूरी काम
Advertisement

Aadhaar Update: UIDAI ने आधार कार्ड में किया बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये जरूरी काम

Aadhaar Card जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर बताया है कि जो भी व्यक्ति प्लास्टिक या फिर पीवीसी (PVC) की शीट पर खुले बाजार में कार्ड को प्रिंट करवाते हैं. वो कार्ड किसी भी काम के लिए मान्य नहीं होगा. 

Aadhaar Update: UIDAI ने आधार कार्ड में किया बड़ा बदलाव, फटाफट करें ये जरूरी काम

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है. आधार कार्ड के बिना अब कोई भी काम नहीं किया जा सकता है. ऐसे में आधार कार्ड की सुरक्षा करना भी बेहद जरूरी है. अक्सर यह देखा गया है कि कई लोगों ने अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए इसे प्लास्टिक या पीवीसी (PVC Card) के कार्ड पर प्रिंट करवाया होगा. ऐसे में अगर आपने कार्ड को खुले मार्केट में प्रिंट करवाया है, तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है. 

कोई काम का नहीं है आपका पुराना आधार कार्ड
Aadhaar Card जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर बताया है कि जो भी व्यक्ति प्लास्टिक या फिर पीवीसी (PVC) की शीट पर खुले बाजार में कार्ड को प्रिंट करवाते हैं. वो कार्ड किसी भी काम के लिए मान्य नहीं होगा. अगर आपने भी ऐसे ही कार्ड प्रिंट करवाया है, तो अब आपका आधार कार्ड कोई काम का नहीं है. UIDAI का कहना है कि बाजार में प्रिंट हुए प्लास्टिक या पीवीसी आधार कार्ड में कई सारे सुरक्षा फीचर्स नहीं होते हैं. 

पीवीसी कार्ड में हैं कई फीचर
ट्वीट में बताया गया कि लोगों को अपने पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर करने के लिए UIDAI की ऑफिशियल पोर्टल इस्तेमाल करना होगा. पीवीसी कार्ड के लिए 50 रुपये फीस रखा गया है. यह कार्ड होल्डर्स को उनके घर के पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए भेजा जाएगा. बता दें, एक बार ऐप्लिकेशन जमा होने के बाद आपको पीवीसी आधार कार्ड 5 वर्किंग डेज के अदंर मिल जाएगा. ऑफिशियल पीवीसी आधार कार्ड में कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जो की ऑफिशियल पहचान के तौर पर काम करते हैं. हर पीवीसी आधार कार्ड में एक सिक्योरिटी क्यूआर कोड (QR Code), होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, इमेज, इश्यू और प्रिंट डेट और एक उभरा हुआ आधार लोगो होना चाहिए. ऐसे में आपके आधार कार्ड में यह सब फीर्चस नहीं है, तो आपका आधार कार्ड वैध नहीं होगा. 

Dance Video: 'पुष्पा' फिल्म के सामी-सामी सॉन्ग पर बच्ची ने किया जबरदस्त डांस, लोग हुए दिवाने

 

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई
1. सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
2. इसके बाद आपको 'My Aadhaar' सेक्शन में जाकर 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना होगा.
3. पेज खुलने पर आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालना होगा.
4. अब आपको सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरना होगा. इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना होगा. 
5. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर  OTP भेजगी जाएगी. जिसे आपको खाली जगह में लिखकर सबमिट करना होगा.
6. फॉर्म सबमिशन के बाद आपको आधार PVC कार्ड का एक प्री-व्यू ओपन होगा.
7. अब आपको इसके लिए पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको 50 रुपए की फीस जमा करनी होगी.
8. पेमेंट करते ही आधार PVC कार्ड का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
9. पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद UIDAI 5 दिन के अंदर भारतीय डाक को भेज देगा. 
10. इसके बाद स्पीड पोस्ट के जरिए आपको नया कार्ड भेज दिया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news