UP Board Paper Leak: शातिर तरीके से लीक किया गया था पर्चा, ऐसे हुआ खुलासा
Advertisement

UP Board Paper Leak: शातिर तरीके से लीक किया गया था पर्चा, ऐसे हुआ खुलासा

UP Board Paper Leak Plan: अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सभी 24 जिलों में पेपर रद्द करने के आदेश देते हुए तत्काल रूप से जांच शुरू करवाई थी. उन्होंने मीडिया को बताया था कि पेपर एक सीलबंद लिफाफे में था, जिसे ऐसे ही नहीं खोला जा सकता. किसी जानकार का हाथ इसमें रहा है...

UP Board Paper Leak: शातिर तरीके से लीक किया गया था पर्चा, ऐसे हुआ खुलासा

UP Board Paper Leak Mastermind: यूपी बोर्ड के पेपर लीक मामले में पुलिस ने एक बड़ा खुलासा किया है. बीते रविवार पेपर लीक के फरार चल रहे मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया गया. यह मास्टरमाइंड महाराजी देवी इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि मुख्यारोपी निर्भय को मिलाकर कुल 46 को पुलिस अब तक जेल भेज चुकी है.

आज से प्रदेश भर में गूंजेगा ‘स्कूल चलें हम’ सीएम योगी श्रावस्ती से करेंगे 'स्कूल चलो अभियान की शुरुआत'

कैसे किया पेपर लीक?
बताया जा रहा है कि कंप्यूटर ऑपरेटर राजीव प्रजापति के सहयोग से निर्भय नारायण ने पैकेट से इंग्लिश के प्रश्न पत्र निकाले थे. इसके बाद सुभाष चंद्र इंटर कॉलेज के टीचर अविनाश गौतम से उसे सॉल्व कराया गया था. यह सॉल्व की गई कॉपी 25-30 हजार रुपये में बेची गई थी. बताया गया कि पैसों के बदले इस कॉपी को पीडीएफ फॉर्मेट में लीक किया गया.

24 जिलों में गए थे इस सीरीज़ के पेपर
गौरतलब है कि यूपी बोर्ड पेपर लीक केस में अब तक 4 स्कूल मैनेजर, 3 प्रिंसिपल, 10 टीतर, 5 कोचिंग संचालक, 3 स्कूल क्लर्क अब तक गिरफ्तार हो चुके हैं. शुरुआत में पता चला था कि पेपर की 316ED और 316 EI सीरीज़ का पेपर ही बलिया से लीक किया गया था. ये सीरीज़ राज्य के 24 जिलों में गई थी. 

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी के ताजा रेट हुए जारी, क्या आज मिलेगा कोई फायदा?

उपर मुख्य सचिव ने कही थी यह बात
इसके बाद अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सभी 24 जिलों में पेपर रद्द करने के आदेश देते हुए तत्काल रूप से जांच शुरू करवाई थी. उन्होंने मीडिया को बताया था कि पेपर एक सीलबंद लिफाफे में था, जिसे ऐसे ही नहीं खोला जा सकता. किसी जानकार का हाथ इसमें रहा है.

पुलिस ने कैसे किया खुलासा
पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पेपर टैंपर प्रूफ सील में था. इसपर से स्कूल और सबजेक्ट की पर्ची बहुत कायदे से हटाई गई. इसके बाद पेपर की फोटो खींचकर वापस पैकेट में डाल दिया गया. जो पर्ची हटाई थी, उसे दोबारा चिपका दिया गया.

एसटीएफ को मिला खुला पैकेट
जानकारी के मुताबिक, एसपी और डीएम की जांच में सभी पैकेट बकायदा बंद पाए गए थे. हालांकि, यूपी एसटीएफ ने जब दोबारा जांच की तो एग्जाम सेंटर पर पहुंचा एक पैकेट खुला पाया गया. इसके बाद पेपर लीक कांड की खबर सामने आई.

WATCH LIVE TV

Trending news