UP Budget 2022: योगी सरकार 2.0 का पहला बजट, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर कर रहे 2022-23 का बजट
Advertisement

UP Budget 2022: योगी सरकार 2.0 का पहला बजट, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर कर रहे 2022-23 का बजट

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लगातार छठी बार सदन में बजट पेश करेंगे..... वर्ष 2022-23 के इस पूर्ण बजट का आकार करीब 6.10 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है...योगी सरकार अपने इस पहले बजट के जरिये चुनावों में किए गए वादों को पूरा करते हुए दिखेगी. ये यूपी के इतिहास का यह सबसे बड़ा बजट होगा..वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में बजट पेश कर रहे हैं.

 

 

 

UP Budget 2022:  योगी सरकार 2.0 का पहला बजट, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर कर रहे 2022-23  का बजट

अजीत सिंह/लखनऊ: योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट 26 मई यानी गुरुवार को सदन में प्रस्तुत करेगी. राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लगातार छठी बार सदन में बजट पेश करेंगे.  वर्ष 2022-23 के इस पूर्ण बजट का आकार करीब 6.10 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है. पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपये का था. योगी सरकार अपने इस पहले बजट के जरिये चुनावों में किए गए वादों को पूरा करते हुए दिखेगी. ये यूपी के इतिहास का यह सबसे बड़ा बजट होगा.

सदन में जाने से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने घर में पूजा पाठ किया. वह सदन के लिए रवाना हो गए हैं. बजट से पहले योगी कैबिनेट की बैठक हुई.  योगी कैबिनेट में सरकार के बजट पर मुहर लगी. सीएम योगी और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश कर रहे हैं.

आज सदन में पेश होगा यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, करीब 6.10 लाख करोड़ का होगा budget

सीएम योगी ने किया ट्वीट
बजट से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा-उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट आज सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से डबल इंजन की भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश को देश का 'ग्रोथ इंजन' बनाने हेतु अनवरत कार्य कर रही है. बजट लोक संकल्प पत्र के वादे और जन भावनाओं से जुड़ा होगा.

आजादी से लेकर अब तक का सबसे बड़ा बजट
यूपी की योगी सरकार टू आज अपने दूसरे कार्यकाल का पहला और आजादी से लेकर अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करेगी.  यह बजट 6 लाख करोड़ से अधिक का होगा. इस बजट में गन्ना किसानों, महिलाओं की सुरक्षा सशक्तिकरण, 60 साल से ऊपर की महिलाओं को पेंशन,  उत्तर प्रदेश में काशी, अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज ,चित्रकूट उसी नगर गोरखपुर नेमी सारण जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर भी बजट होगा. उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ बुंदेलखंड पूर्वांचल अवध को लेकर भी प्रावधान होगा. एक्सप्रेस-वे हो या मेडिकल कॉलेज, उत्तर प्रदेश में बनने वाले विश्वविद्यालय, अल्पसंख्यक समाज या यूपी में नौकरियों की बात हो इन सब को लेकर इस बजट में प्रावधान किया जाएगा. 2022 के बजट में बीजेपी अपने लोक संकल्प पत्र के वादों को भी पूरा करती दिखेगी साथ ही 24 के लोकसभा चुनाव की जीत की झलक भी दिखेगी. 

जन भावनाओं से जुड़ा होगा बजट
बीजेपी का दावा है कि यह हमारे जन भावनाओं से जुड़ा बजट होगा. प्रधानमंत्री भी लखनऊ के दौरे के दौरान कह चुके हैं कि केंद्र और प्रदेश की योजनाओं पर बजट का फोकस होगा. सरकार का सीधे तौर पर कहना है हम जनता से जुड़े मुद्दे संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने जा रहे हैं यानी साफ है आज उत्तर प्रदेश में आजादी से लेकर अब तक का सबसे बड़ा बजट योगी सरकार के कार्यकाल के पहले बजट पेश होने जा रहा है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना करेंगे बजट पेश
बजट को सबसे पहले लोक भवन में कैबिनेट से पारित कराया जाएगा. फिर दोपहर 12:20 पर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट को पेश करेंगे. कहा जा रहा है कि इस बजट में पुलिस से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा,सड़क, महिला,नौजवान और बुजुर्ग से लेकर बच्चों तक सब पर फोकस होगा. साथ ही प्रदेश के गांव को हाईटेक करने, छात्रों को लैपटॉप देने और उत्तर प्रदेश में नौकरियों में भर्ती करने से जुड़े प्रावधान होंगे. हालांकि विपक्ष सरकार का लगातार विरोध कर रहा है. 

आज की ताजा खबर : यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 26 मई के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

Trending news