सीएम योगी ने दी हर श्रमिक का पेट भरने की गारंटी, जहां भी जाएगा मजदूर, वहीं मिलेगी रोटी
Advertisement

सीएम योगी ने दी हर श्रमिक का पेट भरने की गारंटी, जहां भी जाएगा मजदूर, वहीं मिलेगी रोटी

CM Yogi in Kushinagar: CM योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना काल में गरीबों, मजूदरों और श्रमिकों के लिए भरण पोषण भत्ता जारी किया. सरकार ने 54 लाख श्रमिकों को कोरोना काल खंड में जारी किया था. सरकार द्वारा श्रमिकों और जरुरतमंदों के लिए फ्री में राशन की व्यवस्था की गई थी.

सीएम योगी ने दी हर श्रमिक का पेट भरने की गारंटी, जहां भी जाएगा मजदूर, वहीं मिलेगी रोटी

गोरखपुर: श्रम विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में सोमवार को मंडल के 2503 जोड़े दांपत्य सूत्र में बंधने जा रहे हैं. जनपद कुशीनगर में आयोजित कुशीनगर, गोरखपुर, महराजगंज एवं देवरिया जनपद के सामूहिक विवाह समारोह में 2,503 जोड़ों का विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ आशीर्वाद देने पहुंचे हैं. सीएम योगी ने इस दौरान एक जनसभा को संबोधित किया.

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना काल में गरीबों, मजूदरों और श्रमिकों के लिए भरण पोषण भत्ता जारी किया. सरकार ने 54 लाख श्रमिकों को कोरोना काल खंड में जारी किया था. सरकार द्वारा श्रमिकों और जरुरतमंदों के लिए फ्री में राशन की व्यवस्था की गई थी.

पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व पर जताया आभार
आभार जताते हुए सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने कोरोना काल में बेहतर काम किया. फ्री में टेस्ट, उपचार, वैक्सीन, और फ्री अनाज केवल भारत में ही हो रहा है. पीएम मोदी कहा सबको वैक्सीन और फ्री में वैक्सीन. यूपी में हमारी सरकार 16 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा चुकी है.

कोई भी श्रमिक नहीं रहेगा भूखा
सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सरकार की अन्न योजना की तारीफ करते हुए कहा-हमने अन्न योजना के तहत हर गरीब को होली से दीपावली तक बढ़ा दिया गया. श्रमिकों को हर महीने दो बार फ्री में राशन मिलेगा. पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को हर यूनिट पर पांच किलो अनाज, एक किलो दाल और एक किलो नमक प्रदेश सरकार उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है. सरकार इसके लिए कार्य कर रही है.

नगर निगम की पहल: खूब लीजिए सेल्फी और कहें I Love मेरठ, जानें शहर में कहां पर है ये जगह?

श्रमिकों के लिए नेशनल पोर्टिविलिटी योजना
श्रमिक भाइयों के लिए सरकार ने एक योजना चलाई है उसका नाम है-नेशनल पोर्टिविलिटी योजना. इसके माध्यम से कुशीनगर का श्रमिक दूसरी जगह पर राशन निकालना चाहता है तो वो इसका इस्तेमाल कर सकता. श्रमिक को खाने के लाले नहीं पड़ेंगे. हमारा श्रमिक ही राष्ट्र का निर्माता है.  

हर श्रमिक को दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गांरटी
जनसभा में बोलते हुए कहा कि देश को मजबूती प्रदान करने वाली कई योजनाएं चल रही हैं. हमने तय किया है हर श्रमिक को प्रवासी हो या निवासी हो उसे दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गांरटी देंगे. हर श्रमिक को पांच लाख रुपये को प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा का कवर देंगे. 

बच्चों की पढ़ाई के लिए बनेंगे आवासीय स्कूल
हमने तय किया है हम श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए आवासीय स्कूल बनाएंगे. ये स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे. गरीब बच्चों को भी देश के बड़े पदों पर जाने का मौका मिलेगा और वे भी उच्च पदों पर आसीन होंगे.

कन्या विवाह योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन
कुशीनगर में आयोजित इस आयोजन में इन जोड़ों को उत्तर प्रदेश भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत कुल 75 हजार रुपये की सहायता भी दी जाएगी. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी शामिल हो रहे हैं. श्रम विभाग ने आयोजन को सफल बनाने के लिए रविवार को देर शाम सभी तैयारियों पूरी कर ली गईं थीं. सामूहिक विवाह का कार्यक्रम का आयोजन रविंद्र नगर स्थित बुद्धा पार्क में किया जा रहा है.

Winter Session 2021: संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर मायावती ने दी केंद्र को सलाह, कहा-अपने 'वादों' को नहीं भूले सरकार

यूपी में दसवीं पास युवाओं की बल्ले-बल्ले, रोजगार मेले से खुलेगी किस्मत, जानें कैसे करें आवेदन?

WATCH LIVE TV

-

Trending news