उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: प्रियंका गांधी ने जारी किया कांग्रेस का 'उन्नति विधान' घोषणा पत्र, जनता से किए ये वादे
Advertisement

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: प्रियंका गांधी ने जारी किया कांग्रेस का 'उन्नति विधान' घोषणा पत्र, जनता से किए ये वादे

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: यूपी विधानसभा चुनाव की वोटिंग से सिर्फ एक दिन पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लखनऊ में 'उन्नति विधान' के नाम से कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया...प्रियंका गांधी ने कहा कि लोगों से बात करके इसे जारी किया गया है.

 

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: प्रियंका गांधी ने जारी किया कांग्रेस का 'उन्नति विधान' घोषणा पत्र, जनता से किए ये वादे

UP Congress Manifesto 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय पर 'उन्नति विधान' नामक यह घोषणापत्र जारी किया. इसे सार्वजनिक करते हुए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि लोगों से बात करके इसे जारी किया गया है. खास बात तो यह है कांग्रेस ने छोटे व्यापारियों को 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन देने का ऐलान किया है.

यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर जिनका होगा आप असर, नहीं छूटेगी कोई News

 

छोटे उद्यमों को क्लस्टर घोषित करेंगे 
मेनिफेस्टो जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि स्कूल रसोइयों का वेतन बढ़ाकर 5000 किया जाएगा. कोरोना में जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं को 50 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. एडहॉक शिक्षकों और शिक्षा मित्रों को अनुभव और नियमों के आधार पर नियमित किया जाएगा. बागपत में व्यापारी पति पत्नी ने जहर खाया और पत्नी की मौत भी हो गई.यह बेहद दुखद है. हम ऐसे छोटे व्यापारियों की मदद करना चाहते हैं. इसके लिए हम छोटे उद्यमों को क्लस्टर घोषित करेंगे और उन्हें सरकार की ओर से मदद पहुंचाई जाएगी. 

कोरोना प्रभावित परिवारों को दी जाएगी 25,000 की आर्थिक मदद
कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित परिवारों को 25,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी. पुलिस, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा सहित सार्वजनिक क्षेत्र में 12 लाख का भारी-भरकम बैकलॉग भरा जाएगा. इसके अलावा आठ लाख और नौकरियां दी जाएंगी. 

किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे
प्रियंका ने कहा कि छत्तीसगढ़ की तरह हमारी सरकार बनते ही किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे. धान और गेहूं 2500 रुपये प्रति क्विंटल और गन्ना 400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा. बिजली का बिल आधा किया जाएगा और कोरोना काल का बकाया माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमने जितने भी घोषणा पत्र जारी किए हैं, उसमें दर्ज बातें आम जनता के सुझाव हैं. प्रदेश के लोगों से चर्चा करके ही ये सारे सुझाव आए हैं. हमने अपने घोषणा पत्र में यह दर्ज किया है कि हम प्रदेश का विकास कैसे करेंगे.

घोषणा पत्र के लिए की एक लाख लोगों से बात-सलमान खुर्शीद
इस मौके पर सलमाल खुर्शीद ने कहा कि हमने अपने घोषणा पत्र के लिए हमने एक लाख लोगों से बातचीत की.  इसमें आम लोग, मजदूर, किसान, विशेषज्ञ और हर वर्ग के लोग शामिल हैं. यह सही मायने में जन घोषणा पत्र है. इसके माध्यम से हम बताना चाहते हैं कि जनता की आकांक्षाएं क्या हैं और हम जनता के लिए क्या करेंगे. घोषणा पत्र सभी पार्टियां निकालती हैं लेकिन हमने प्रियंका जी के निर्देश पर जनता से संवाद किया, सभी जनपदों में पहुंचे, बहुत से लोगों के साथ चर्चाएं कीं, विशेषज्ञों की राय ली, विभिन्न समूहों और आम जनता से बात की। इसके बाद हमारा उन्नति विधान तैयार हुआ है. 

बनेगी कांग्रेस की सरकार-अजय कुमार लल्लू
अजय कुमार लल्लू ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने जा रही है. पिछले दिनों, सबसे पहले हमने महिलाओं के लिए प्रतिज्ञा जारी की, फिर युवाओं के लिए प्रतिज्ञा जारी किया. आज हम समस्त प्रदेश के लिए आपके सामने नई प्रतिज्ञाएं सामने लाए हैं. 

यूपी में सात चरणों में चुनाव
यूपी की 403 सीटों पर 7 चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 10 फरवरी को होगा. दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, 5वें चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें व आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. एक महीने तक चलने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सियासी संग्राम में 15.2 करोड़ मतदाता कुल 403 सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.

बाहुबली उमाकांत और उसके बेटों को हाईकोर्ट से राहत, गैर जमानती वारंट और कुर्की पर लगाई रोक

WATCH LIVE TV

Trending news