अखबार के एक पन्ने ने खोल दिया कत्ल का राज, वरना आरोपी के गिरेबान तक कभी नहीं पहुंचती पुलिस!
Advertisement

अखबार के एक पन्ने ने खोल दिया कत्ल का राज, वरना आरोपी के गिरेबान तक कभी नहीं पहुंचती पुलिस!

पूरे मामले में कत्ल के आरोपी ने अपने बचने का जो ताना बाना बुना था, उसमें पुलिस उलझ कर रह गयी. आरोपी कभी गिरफ्त में ही न आता अगर पुलिस को मौका-ए-वारदात से न मिला होता एक पुराना अखबार. 

सांकेतिक फोटो.

सैयद हुसैन अख्तर/रायबरेली: रायबरेली में टीवी के क्राइम शो से प्रेरित एक भाई पर अपने ही सगे भाई की गला रेतकर हत्या कर का आरोप लगा है. रिश्तों के कत्ल की इस दास्तान के पीछे महज़ तीन बीघा जमीन का मामला बताया जा रहा है. पूरे मामले में कत्ल के आरोपी ने अपने बचने का जो ताना बाना बुना था, उसमें पुलिस उलझ कर रह गयी. आरोपी कभी गिरफ्त में ही न आता अगर पुलिस को मौका-ए-वारदात से न मिला होता एक पुराना अखबार. 

क्या था मामला
बीते 18 अक्टूबर को ऊंचाहार थाना इलाके में एक युवक का कत्ल हुआ था. कातिल ने बड़ी बेरहमी से युवक का गला रेत कर मारा था. डायल 112 के ज़रिए पुलिस को कत्ल की जानकारी मिली तो इंस्पेक्टर ऊंचाहार समेत सीओ डलमऊ और एडिशनल एसपी विश्वजीत श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे थे.

पुलिस को कैसे मिली लीड
पुलिस हर एंगिल से जांच के बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच रही थी. इसी दौरान मौकाए वारदात से पुलिस को एक पुराना अखबार मिला. इस अखबार में प्रयागराज के अतरसुइय्या थाना इलाके की कोरोना संबंधित ख़बर छपी थी. पुलिस ने अखबार को गौर से देखा तो वह प्रयागराज एडिशन वाला प्रदेश का बड़ा हिंदी अखबार था. पुलिस कातिल का प्रयागराज कनेक्शन ढूंढ ही रही थी कि उसे मालूम हुआ, मृतक का बड़ा भाई प्रयागराज में सपरिवार रहता है. पुलिस ने बड़े भाई से पूछताछ की तो खुद उसे बैकफुट पर आना पड़ा क्योंकि घटना के समय उसकी मोबाइल लोकेशन प्रयागराज में थी. 

SP पर CM योगी का तंजः पिछली सरकारों में गुंडे सिर चढ़े थे, अब छाती पर है चलता बुलडोजर

 

क्या है मृतक की पारिवारिक पृष्ठभूमि
यहां के नेवादा गांव निवासी स्वर्गीय रामाधार के तीन संताने हैं. बड़ा करुणेश,बीच का मृतक दीपक और सबसे छोटा विनीत. तीनों भाइयों के बीच साढ़े दस बीघा जमीन है, जहां से गंगा एक्सप्रेस वे निकलने वाली है. मृतक दीपक मानसिक रोगी था।प्रयागराज में रहकर ड्राइविंग का काम करने वाला करुणेश इस बात से आशंकित था कि मानसिक रूप से विछिप्त भाई को कोई बहला फुसला कर उसके हिस्से की तीन बीघा जमीन कोई लिखवा न ले. इसीलिए उसने विछिप्त भाई के कत्ल का प्लान बना लिया. 

खेत में काम रहीं महिलाओं के बीच पहुंचीं प्रियंका,जलेबी खाया लेकिन पराठे पर हिचकिचाईं

कैसे आया आरोपी गिरफ्त में
मौकाए वारदात पर मिले अखबार से पुलिस इस कत्ल का कनेक्शन प्रयागराज से जुड़ा मान रही थी लेकिन आरोपी कौन है यह बड़ा सवाल बना हुआ था. मृतक का भाई प्रयागराज में रहता है लेकिन उससे पूछताछ की हिम्मत पुलिस नहीं जुटा पा रही थी. वजह यह कि घटना के वक़्त उसके मोबाइल की लोकेशन प्रयागराज ही थी. 
इसी बीच पुलिस को मुखबिर के ज़रिए सूचना मिली कि बड़े भाई करुणेश को किसी ने कुछ दिन पहले ही जानकारी दी थी कि दीपक ने फ़ोटो खिंचवाई है. करुणेश को शक हुआ कि वह ज़मीन बेच रहा है. मुमकिन है कि करुणेश ने ही इसका कत्ल किया हो. पुलिस ने इस सूचना पर करुणेश को उठा लिया. पुलिसिया पूछताछ में करुणेश टूट गया और उसने जुर्म कुबूल कर लिया. 

पूछताछ में क्या आया सामने
पुलिस के मुताबिक,करुणेश ने पूछतांछ में बताया,उसे शक था कि दीपक के हिस्से की ज़मीन कोई उसे बहला फुसलाकर लिखवा लेगा. इसीलिए उसने रास्ते से हटाने का प्लान बनाया. पुलिस से बचने के लिए उसने क्राइम पेट्रोल जैसे शो देखे. इसी से प्रेरित उसने कत्ल से पहले अपना मोबाइल प्रयागराज में घर पर ही छोड़ दिया. उसके बाद दूर के रिश्तेदार अभय के घर कुंडा पहुंचा. यहां उसने अभय को बाद में नौकरी दिलाने का लालच देकर साथ चलने को तैयार किया. यहां भी वह पुलिस से बचने का जुगत नहीं भूला. उसे लगा कि रास्ते के किसी सीसीटीवी में उसकी बाइक का नंबर कैद हो सकता है इसलिए अपनी बाइक वहीं छोड़ी और अभय की बाइक से मौकाए वारदात पर पहुंचा. यहां उसने अपने ही सगे भाई के गांव के बाहर इंतज़ार किया, जब वह शाम के समय घर जाने के लिए उधर से गुजरा तो दोनों ने मिल कर उसकी गला रेत कर निर्मम हत्या कर दी. 

योगी के मंत्री सतीश महाना का विपक्ष पर तंज: जब-जब वे गठबंधन करते हैं, भाजपा बढ़ती है

 

आरोपी इस गलती से पकड़ा गया
आरोपी ने पुलिस से बचने के लिए सारे इंतज़ाम किये थे लेकिन उससे एक छोटी सी भूल हो गई।दरअसल करुणेश ने प्रयागराज के खुल्दाबाद से हत्या के लिए जो चाकू खरीदा था उसे दुकानदार ने एक पुराने अखबार में लपेट कर दिया था।आरोपी ने गला रेतने के लिए अखबार में लिपटा चाकू निकाला और अखबार वहीं फेंक दिया. यही अखबार पुलिस के लिए आरोपी को पकड़ने में बड़ा हथियार बन गया.

WATCH LIVE TV

 

 

 

Trending news