UP Election 2022: आजम खान नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से किया इंकार, कहा-हाईकोर्ट जाओ
Advertisement

UP Election 2022: आजम खान नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से किया इंकार, कहा-हाईकोर्ट जाओ

UP Chunav 2022: सर्वोच्च अदालत ने मंगलवार को आजम को अंतरिम जमानत देने से इंकार कर दिया है. इस मामले को इलाहाबाद हाई कोर्ट को भेज दिया गया है. कहा गया है कि ये मामला वहां पर पेंडिंग है, ऐसे में इसकी सुनवाई भी वहीं होनी चाहिए. आगे पढ़ें और क्या कहा कोर्ट ने....

UP Election 2022: आजम खान नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से किया इंकार, कहा-हाईकोर्ट जाओ

Supreme Court on Azam Khan: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और रामपुर से सांसद आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सर्वोच्च अदालत ने मंगलवार को आजम को अंतरिम जमानत देने से इंकार कर दिया है. इस मामले को इलाहाबाद हाई कोर्ट को भेज दिया गया है. कहा गया है कि ये मामला वहां पर पेंडिंग है, ऐसे में इसकी सुनवाई भी वहीं होनी चाहिए. गौरतलब है कि चुनाव प्रचार में हिस्सा लेने के लिए आजम खान ने सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम जमानत की याचिका दायर की थी.

Uttarakhand election 2022: 10 फरवरी को होगा सियासी घमासान, PM मोदी उत्तराखंड में भरेंगे चुनावी हुंकार, देवभूमि में राहुल का भी कार्यक्रम

सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान से इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपनी मांग रखने के लिए कहा है. शीर्ष अदालत ने कहा कि इस पर हाईकोर्ट से कहा कि वह जल्द से जल्द मामले में सुनवाई की कोशिश करें.

आजम खान की जमानत याचिका नामंजूर 
वहीं आजम खान ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अंतरिम जमानत की याचिका में कहा था कि राज्य सरकार द्वारा उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों में अभियोजन प्रक्रिया को खामख्वाह लटकाया जा रहा है जिससे वह चुनाव प्रचार में शामिल न हो सकें. सपा नेता का ये भी कहना है कि यूपी की अदालतों में उन्होंने जमानत के लिए तीन अलग-अलग अर्जी दाखिल की हुई हैं लेकिन सरकार का अभियोजन विभाग इसमें जानबूझकर लापरवाही बरत रहा है. आजम खान के मुताबिक सरकार नहीं चाहती है कि वे किसी भी हाल में चुनाव प्रचार के लिए जेल से बाहर आएं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी आजम खान की जमानत याचिका को नामंजूर कर दिया है.

कपिल सिब्बल ने कोर्ट में कही ये बात
वहीं सुनवाई के दौरान आजम खान की तरफ से कपिल सिब्बल ने कहा कि मेरे क्लाइंट के ख़िलाफ़ 47 केस हैं. हाईकोर्ट हमें सुन रहा है, हमको मौका नही दिया जा रहा है. मेरे क्लाइंट के खिलाफ राजनीति हो रही हैं. लेकिन ये सुन कोर्ट ने तुरंत कह दिया कि राजनीति की बात यहां ना की जाए. 

सीतापुर की जेल में बंद हैं आजम खान
गौरतलब है कि रामपुर से सपा सांसद आजम खान करीब दो साल से यूपी की सीतापुर जेल में बंद हैं. उन्हें फरवरी 2020 में उनके बेटे और पत्नी के साथ जमीन हथियाने, अतिक्रमण करने समेत फर्जी जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने जैसे कई मामलों में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि बाद में उनकी पत्नी और बेटे को जमानत मिल गई. जेल से बाहर निकलने के बाद आजम खान का बेटा अब्दुल्लाह आजम लगातार अपने पिता के नाम पर इमोश्नल कार्ड खेलने में लगे हुए हैं. वो जमकर चुनावी जन सभाएं कर रहे हैं.

यूपी में सात चरणों में चुनाव
यूपी की 403 सीटों पर 7 चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 10 फरवरी को होगा. दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, 5वें चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें व आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. एक महीने तक चलने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सियासी संग्राम में 15.2 करोड़ मतदाता कुल 403 सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.

UP Chunav 2022: AIMIM ने जारी की प्रत्याशियों की 12वीं लिस्ट, सिराथु से केशव प्रसाद मौर्या के सामने उतारा शेर

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news