UP Chunav: दिव्यांग वोटरों की सहूलियत के लिए EC ने बनाया मोबाइल एप, मतदान केंद्रों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए निर्वाचन आयोग ने PWD एप बनाया है. APP में दिव्यांग मतदाताओं को उनके मतदान केंद्र पर Vote के लिए मिलने वाली सुविधाओं के साथ अन्य जानकारियां मिलेगी.

UP Chunav: दिव्यांग वोटरों की सहूलियत के लिए EC ने बनाया मोबाइल एप, मतदान केंद्रों पर मिलेंगी ये सुविधाएं
सोशल मीडिया साभार

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर उपलब्ध कराने कराने का फैसला लिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग वोटरों की सुविधा के लिए आवश्यक कदम उठा रही है. इसी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग वोटरों के लिए 'पर्सन विद डिसएबिलिटीज' नाम का एप बनाया है. इस एप पर पंचायत चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी.

एप पर समस्त सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध
उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में दिव्यांगजनों को वोटर बनाने और मतदान संबंधी अन्य सुविधाओं के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा PwD ऐप बनाया गया है, जिसमें दिव्यांग मतदाताओं को आयोग द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई है. 

दीपावली से पहले वाराणसी आ सकते हैं पीएम मोदी, काशी को देंगे पांच हजार करोड़ की सौगात

मोबाइल ऐप के ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने के निर्देश
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बुधवार को बैठक में निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों को वोटर लिस्ट में ज्यादा से ज्यादा शामिल किये जाने व उन्हें मतदान संबंधी जानकारी देने के लिए बनाए गए इस मोबाइल ऐप का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर दिव्यांग मतदाताओं को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए.

दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था
आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था कराने के लिए निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश जारी किया गया. वोटर को अगर व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो आयोग इसे गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई भी कर सकता है.

Ram Navami 2021: देश में धूमधाम से मनाई जा रही दुर्गा नवमी, सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

10 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाताओं की मैपिंग का काम पूरा
दिव्यांगजन मतदाताओं के बाबत राज्य स्तरीय कमेटी गठित की गई है और अब तक 10 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाताओं की मैपिंग का काम पूरा कर लिया गया है. 1 से 30 नवंबर  तक दावे तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. 07, 13, 21 तथा 28 नवंबर  को इसके तहत विशेष अभियान चलाया जाएगा. 7, 13, 21 और 28 नवंबर को मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

WATCH LIVE TV