UP MLC Election 2022: तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा चुनाव, 12 मार्च को नतीजे
Advertisement

UP MLC Election 2022: तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा चुनाव, 12 मार्च को नतीजे

UP MLC Election 2022: मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से 2 सदस्य और बाकी 34 क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होना है. 29 क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिए पहली वोटिंग 3 मार्च को होगी. वहीं, 4 फरवरी को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा...

UP MLC Election 2022: तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगा चुनाव, 12 मार्च को नतीजे

UP MLC Election: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के मतदान के बीच विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू होगी. इसके लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. बता दें एमएलसी की 36 सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके बाद 12 मार्च को इसका रिजल्ट आ जाएगा. 

Fake Aadhar Card Gang: 30 हजार से ज्यादा फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का पर्दा फाश, UIDAI को दी गई सूचना

7 मार्च को पूरा हो रहा है कार्यकाल
गौरतलब है कि 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों के 36 सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को पूरा हो रहा है. यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, चुनाव कार्यक्रम 2 चरणों में होना है. पहला फेज 3 मार्च और दूसरा फेज 7 मार्च को होगा.

जानें क्या होगी चुनाव प्रक्रिया
जानाकरी मिली है कि मथुरा-एटा-मैनपुरी सीट से 2 सदस्य और बाकी 34 क्षेत्रों से एक-एक सदस्य का चुनाव होना है. 29 क्षेत्रों के 30 सदस्यों के चुनाव के लिए पहली वोटिंग 3 मार्च को होगी. वहीं, 4 फरवरी को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. बाकी 6 क्षेत्रों के लिए 7 मार्च को वोटिंग होगी. इसका नोटिफिकेशन 10 फरवरी को आएगा. 

"13 महीने के आंदोलन के बाद भी अगर बताना पड़े वोट किसे देना है, तो फिर ट्रेनिंग में कमी"

यह है नामांकन की आखिरी तारीख
बता दें, पहले चरण का नामांकन 11 फरवरी तक कराया जाना जरूरी है. नामांकन पत्रों की 14 फरवरी को होगी और नाम वापसी 16 फऱवरी तक की जा सकती है. 
वहीं, दूसरे चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 17 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच 18 तारीख को होगी और नाम वापसी 21 फरवरी तक कराई जा सकती है.

ये हैं चुनाव की 36 सीटें
लखनऊ-उन्नाव, आजमगढ़-मऊ, आगरा-फिरोजाबाद, रायबरेली, वाराणसी, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, कानपुर-फतेहपुर, मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, हरदोई, खीरी, सीतापुर, इटावा-फर्रुखाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर.

WATCH LIVE TV

Trending news