UP News: कुत्ते के काटने पर देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना, मेरठ नगर निगम ने पास किया प्रस्ताव
topStories0hindi

UP News: कुत्ते के काटने पर देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना, मेरठ नगर निगम ने पास किया प्रस्ताव

New Dog Policy: कुत्तों के काटने के रोजाना मामले सामने आ रहे हैं. मेरठ नगर निगम की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद अब इस आदेश को मिनट्स बुक में चलना बाकी है, नई डॉग पालिसी को गजट नोटिफिकेशन के लिए शासन भेजा जाएगा.

UP News: कुत्ते के काटने पर देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना, मेरठ नगर निगम ने पास किया प्रस्ताव

पारस गोयल/मेरठ: देशभर से कुत्ते के काटने के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में अब इन मामलों पर शिकंजा कसने के लिए नगर निगम ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. मेरठ नगर निगम की बोर्ड बैठक में पालतू कुत्ते के काटने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना देने का प्रस्ताव पास हो गया है. निगम की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद अब इस आदेश को मिनट्स बुक में चलना बाकी है, साथ ही नई डॉग पालिसी को गजट नोटिफिकेशन के लिए शासन भेजा जाएगा. जिसके बाद आदेश पर अंतिम मुहर लग जाएगी.

गौरतलब है कि मेरठ से भी कुत्ते के काटने के मामले सामने आए थे. जिसके बाद नगर निगम लगातार ऐसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए प्लानिंग कर रहा था. इसी के चलते मेरठ नगर निगम की बोर्ड बैठक में पार्षद ने इस मामले को गंभीरता से उठाया. सभी पार्षदों की सहमति से कुत्ते के काटने पर मालिक को 10 हजार का जुर्माना देने का आदेश पास हो गया. इस आदेश के अलावा नगर निगम लगातार लोगों से अपील भी कर रहा है वह कि अपने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं जो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन नहीं कराएगा, उस व्यक्ति से निर्धारित जुर्माना वसूला जाएगा.

जानकारी के मुताबिक पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 31 मार्च 2023 तक की तारीख तय की गई है. जिसके बाद पंजीकरण नहीं कराने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं, पूरे मामले में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह ने बताया, नगर निगम द्वारा लगभग साढ़े 6 हजार कुत्तों की नसबंदी और एंटी रेबीज वैक्सीनेशन कराया जा चुका है. रजिस्ट्रेशन की फीस बड़ी ब्रीड के लिए 500 रुपये और देसी कुत्ता, बिल्ली के लिए 100 रुपये है. 

बता दें, इसके अलावा कुत्तों के काटने के मामले बढ़ने को लेकर गाजियाबाद में विदेशी नस्ल के 3 कुत्तों पर बैन लगाया गया है, तो वहीं नोएडा में कुत्ते के काटने पर मालिक को जुर्माना देना होगा. गुरुग्राम जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने भी नगर निगम को 11 नस्ल के पालतू कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने और उन्हें हिरासत में लेने का आदेश जारी किए हैं. 

Trending news