Petrol Diesel Price Today: राजधानी लखनऊ समेत इन शहरों में पेट्रोल डीजल सस्ता, जानें यूपी में आज तेल के दाम
Advertisement

Petrol Diesel Price Today: राजधानी लखनऊ समेत इन शहरों में पेट्रोल डीजल सस्ता, जानें यूपी में आज तेल के दाम

UP Petrol Diesel Price Today 5 August: पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के लेटेस्ट दाम अपडेट कर दिए हैं.  जानें यूपी की राजधानी लखनऊ सहित तमाम बड़े शहरों के पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट 

 

फाइल फोटो.

UP Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के लेटेस्ट दाम अपडेट कर दिए हैं. आज यानी 5 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश में तेल के दाम लगभग पिछले 2 महीने से स्थिर हैं. यूपी में भी राजधानी लखनऊ सहित तमाम बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें इंटरनेशनल मार्केट पर कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) के दाम पर निर्भर करती हैं. ऐसे में विशेषज्ञों की मानें तो कच्चे तेल के रेट में अगर लगातार गिरावट आई, तो राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो सकता है.

यूपी के प्रमुख शहरों, वाराणसी, बरेली, प्रयागराज और मेरठ में मामूली गिरावट हुई है. इन शहरों में पेट्रोल-डीजल दोनों के दाम में कुछ पैसों की कमी आई हैं, जबकि लखनऊ, आगरा, गोरखपुर और कानपुर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है. गौरतलब है कि पिछले महीने सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर VAT नहीं बढ़ाया जाएगा. ऐसे में तेल के दाम बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेंगे. आइए जानते हैं यूपी के शहरों में आज पेट्रोल, डीजल दाम....
 
जानें शुक्रवार को यूपी के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

नोएडा
पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर 

लखनऊ 
पेट्रोल 96.44 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.64 रुपये प्रति लीटर 

वाराणसी 
पेट्रोल 96.89 रुपये प्रति लीटर
डीजल 90.08 रुपये प्रति लीटर 

आगरा 
पेट्रोल 96.36 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.53 रुपये प्रति लीटर  

मेरठ 
पेट्रोल 96.23 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.42 रुपये प्रति लीटर 

कानपुर 
पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.77 रुपये प्रति लीटर 

गोरखपुर
पेट्रोल 96.91 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 90.09 रुपये प्रति लीटर 

प्रयागराज
पेट्रोल 96.66 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.86 रुपये प्रति लीटर 

बरेली 
पेट्रोल 96.26 रुपये प्रति लीटर 
डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर 

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें
ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीज़ल का भाव
आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा.  इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

5 August History: देखें 5 अगस्त के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुई

Trending news