UPTET Exam 2021: परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर इन बातों का रखना होगा ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान
Advertisement

UPTET Exam 2021: परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर इन बातों का रखना होगा ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

UPTET Exam में पहली बार Exam centers पर निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) की व्यवस्था की गई है. जिसकी मॉनिटरिंग (Monitoring) प्रदेश स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से की जाएगी.

UPTET Exam 2021: परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर इन बातों का रखना होगा ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET Exam 2021) 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे. दो पालियों में आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा की पहली शिफ्ट में प्राइमरी लेवल की शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी. इसके लिए 2,554 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर 12,91,628 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. जबकि दूसरी शिफ्ट में उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी. जिसके लिए 1,747 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर 8,73,553 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

टीईटी परीक्षा में सॉल्वर गैंग और फर्जी परीक्षार्थियों की आशंका के चलते परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने निगरानी के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. UPTET Exam में पहली बार Exam centers पर निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) की व्यवस्था की गई है. जिसकी मॉनिटरिंग (Monitoring) प्रदेश स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से की जाएगी. कंट्रोल रूम से दी गई सूचनाओं पर फौरन एक्शन लिए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की परमिशन नहीं होगी. प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट बंडल खोले जाने के समय वहां मौजूद अधिकारी, पर्यवेक्षक और केंद्र व्यवस्थापक के पास किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक  उपकरण (electronic equipment) आदि नहीं होंगे.

UP Chunav 2022: यूपी में काफी पिछड़ गई BSP, पार्टी में मची भगदड़, 75% विधायकों ने मायावती को कहा टाटा

 

नकल रोकने के लिए किए जाएंगे कड़े इंतजाम

परीक्षा में कोई रुकावट न आए और परीक्षा नकल विहीन कराई जा सके इसलिए पुलिस फोर्स लगाई जाएगी. नकल का प्रयास करने वाले परीक्षार्थियों के विरूद्ध साइबर अपराध (cyber crime) नियंत्रण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. जानकारी के अनुसार यूपी टीईटी 2021 को संपन्न कराने के लिए प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में 25 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए बैठक की गई. जिसमें सभी मंडलों और जिलों के कमिश्नर, डीएम,प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और जिला विद्यालय निरीक्षक व परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news