UPTET पेपर लीक कांड में बड़ा एक्शन: परीक्षा नियामक प्राधिकारी निलंबित, पेपर प्रिंट कराने वाली एजेंसी का डायरेक्टर अरेस्ट
Advertisement

UPTET पेपर लीक कांड में बड़ा एक्शन: परीक्षा नियामक प्राधिकारी निलंबित, पेपर प्रिंट कराने वाली एजेंसी का डायरेक्टर अरेस्ट

UPTET Paper Leak Case: संजय उपाध्याय पर ही इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी थी. सरकार ने पेपर लीक होने के मामले में उनकी बड़ी चूक मानी है.

फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UP TET Exam 2021) का रविवार को पेपर लीक होने के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ की कार्रवाई जारी है. परीक्षा निरस्त करने और मामले की जांच उत्तर प्रदेश एसटीएफ को सौंपने के बाद योगी सरकार ने एक और बड़ा एक्शन लिया है. टीईटी परीक्षा-2021 का पेपर वायरल होने के मामले में योगी सरकार ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया है. 

बता दें कि संजय उपाध्याय पर ही इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी थी. सरकार ने पेपर लीक होने के मामले में उनकी बड़ी चूक मानी है. निलंबन की अवधि में संजय उपाध्याय को लखनऊ में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा निदेशक के कार्यालय से सम्बद्ध किया गया है. 

प्रिंटिग प्रेस का मालिक गिरफ्तार 
इसके अलावा यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में नोएडा एसटीएफ यूनिट ने बड़ी कार्रवाई की है. एसटीएफ ने दिल्ली के ओखला में स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक आरोपी राय अनूप प्रसाद को गिरफ्तार किया है. अनूप प्रसाद मूल रूप से गोरखपुर जिले का रहने वाला है. जांच में पता चला है कि कोलकाता, नोएडा, दिल्ली में स्थित विभिन्न प्रिंटिंग प्रेसों में टीईटी की परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवाए गए थे. इस मामले में एसटीएफ की तरफ से पांच प्रिंटिंग प्रेस के कर्ता-धर्ताओं के खिलाफ थाना सूरजपुर में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़ें- OP Rajbhar ने अखिलेश के नाम पर किए फ्री बिजली, पुलिस को वीकली ऑफ देने जैसे भारी वादे

CM Yogi ने कैंडिडेट्स को दिलाया भरोसा 
वहीं, पेपर लीक मामले को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बड़ी गंभीरता से लिया है. सीएम योगी ने मायूस अभ्यार्थियों को भरोसा दिलाया कि दोषियों से चुन-चुनकर हिसाब लिया जाएगा. उन्होंने कहा है कि UPTET Exam के इस पेपर लीक कांड में संलिप्त अपराधियों की संपत्ति जब्त की जाएगी. उन पर गैंगस्टर एक्ट भी लगाया जाएगा. सीएम योगी ने इस मामले में संलिप्त लोगों और उनके सरगनाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि कोई कितना भी बड़ा आदमी क्यों न हो उनके घरों पर बुलडोजर चलना तय है. वहीं, जानकारी के मुताबिक, यूपी TET के अभ्यार्थी अगले महीने बिना शुल्क दिए परीक्षा दे सकेंगे. 

इससे पहले हो चुकी 30 गिरफ्तारी 
एसटीएफ परीक्षा कराने वाली एजेंसी के कर्मचारियों के बारे में जानकारी जुटा रही है. ताकि पता चल सके कि कहीं इस कंपनी के किसी कर्मचारी का संपर्क पेपर लीक करने वाले गिरोह से तो नहीं है. बता दें कि अब तक मेरठ से तीन, वाराणसी और गोरखपुर से 2-2, प्रयागराज से 16, लखनऊ से 4 और कौशांबी से 1 आरोपी गिरफ्तार हुए हैं. इसके अलावा बिहार से भी कुछ लोग पकड़े गए हैं. 

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश सरकार के लापरवाह अफसरों की कलम ने थामी बुजुर्ग महिला की 'सांस'

WATCH LIVE TV

Trending news