UP Politics: कुछ ऐसे राजनीतिक परिवार, जिनके सदस्य अलग-अलग पार्टियों में रहकर कर रहे सियासत
X

UP Politics: कुछ ऐसे राजनीतिक परिवार, जिनके सदस्य अलग-अलग पार्टियों में रहकर कर रहे सियासत

अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और उनके पिता मुलायम सिंह यादव पार्टी के संस्थापक और सांसद. लेकिन, मुलायम सिंह के छोटे भाई और अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव इस पार्टी का दामन छोड़ चुके हैं...

UP Politics: कुछ ऐसे राजनीतिक परिवार, जिनके सदस्य अलग-अलग पार्टियों में रहकर कर रहे सियासत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 सिर पर हैं. ऐसे में राज्य में चुनावी माहौल पूरी तरह से बन चुका है. समाजवादी पार्टी हो या बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी हो या कांग्रेस, सभी दल चुनावी तैयारियों में पूरी ताकत से लग गए हैं. बात अगर यूपी पॉलिटिक्स की हो, तो यह ध्यान देना जरूरी है कि यहां पर एक ही परिवार के कई ऐसे नेता हैं, जो अलग-अलग पार्टियों का हिस्सा हैं. चलिए हम आपको उन्हीं नेताओं के बारे में बताते हैं, जिनकी पारिवारिक जड़ें तो एक हैं, लेकिन राजनीतिक विचारधारा और दल अलग-अलग...

UP Vidhansabha Chunav 2022: युवाओं को लुभाने के लिए BJP का मास्टरप्लान, जानें क्या है स्ट्रेटजी

सपा और प्रसपा: चाचा-भतीजे की लड़ाई?
अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और उनके पिता मुलायम सिंह यादव पार्टी के संस्थापक और सांसद. लेकिन, मुलायम सिंह के छोटे भाई और अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव इस पार्टी का दामन छोड़ चुके हैं. शिवपाल ने साल 2017 में एक अलग दल बना लिया- प्रगतिशील समाजवादी पार्टी. वह इस पार्टी के अध्यक्ष हैं और अखिलेश से दूर अपनी अलग लीग बनाकर राजनीति कर रहे हैं.  

माफिया मुख्तार अंसारी और भाई भी अलग पार्टी में
मुख्तार अंसारी बहुजन समाज पार्टी से विधायक हैं. उनके भाई अफजाल अंसारी भी बसपा से ही लोकसभा सांसद हैं. वहीं, मुख्तार के दूसरे भाई शिबगतुल्लाह अंसारी समाजवादी पार्टी में शामिल हो चुके हैं. हालांकि, अब कुछ कारणों से बीएसपी ने भी मुख्तार अंसारी से दूरी बना ली है. 

UP का ऐसा शहर जहां रावण को माना जाता है 'बेटा', यहीं हुआ था लंकेश का जन्म, यहीं प्राप्त की थी शिक्षा

जनसत्ता दल और कांग्रेस: राजा भइया और मामा में राजनीति 
कुंडा से निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया ने अपनी पार्टी बना ली है. पार्टी का नाम है जनसत्ता दल. वह इस पार्टी के प्रमुख हैं. राजा भइया के मामा भी राजनीति में सक्रिय हैं. उनका नाम है राजा रणजीत सिंह जुगदेव. वह समथल रियासत के राजा हैं. रणजीत सिंह कांग्रेस पार्टी में हैं और वह मंत्री भी रह चुके हैं. 

अपना दल और अपना दल सोनेलाल: अनुप्रिया पटेल और मां की लड़ाई
अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से अपना दल की लोकसभा सांसद हैं. वह केंद्र में मंत्री भी हैं. लेकिन उनकी मां कृष्ण पटेल की अलग पार्टी है. कृष्ण पटेल की पार्टी का नाम अपना दल सोनेलाल है. यानी मां अपनी बेटी से अलग राजनीति के दूसरे रास्ते पर चलती हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news