उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, NDRF और SDRF अलर्ट मोड में
X

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, NDRF और SDRF अलर्ट मोड में

उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम के तेवर बदल गए हैं. रविवार को राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज से दो-तीन दिन तक चारधाम सहित अधिकांश पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, NDRF और SDRF अलर्ट मोड में

देहरादून: उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम के तेवर बदल गए हैं. रविवार को राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज से दो-तीन दिन तक चारधाम सहित अधिकांश पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दूसरी ओर खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा अस्थाई रूप से रोक दी है. 

उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी 
मौसम विज्ञान विभाग ने 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और 17-19 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही राज्य सरकार को सतर्क रहने और आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है. भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर 17 से 19 अक्टूबर तक नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व, गोपेश्वर के सभी वन क्षेत्रों में सभी ट्रेकिंग/कैंपिंग, पर्वतारोहण समूहों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

चमौली जिले के सभी स्कूल सोमवार को रहेंगे बंद 
चमोली जिले में खराब मौसम को देखते हुए यहां के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बद्रीनाथ मंदिर के दर्शनार्थियों से अनुरोध है किया है कि वे भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर रहें. उन्हें मौसम की स्थिति में सुधार होने तक जोशीमठ और पांडुकेश्वर में रुकने की सलाह दी है. इसके अलावा चमोली जिले के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे. 

उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव से राज्य के हालात की जानकारी ली. सीएम ने निर्देश दिए कि संवेदनशील स्थानों पर पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य संबंधित कर्मियों को हाईअलर्ट पर रखा जाए. उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग पर विशेष ध्यान रखा जाए. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैंने मुख्य सचिव और सभी डीएम-एसएसपी से बात की है. हमने चार धाम यात्रा करने वाले सभी भक्तों से 18-19 अक्टूबर के लिए भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर यात्रा 1-2 दिनों के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है.  

WATCH LIVE TV

Trending news