विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम खुलने की तारीख हुई तय, जानें कब खोले जाएंगे कपाट
Advertisement

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम खुलने की तारीख हुई तय, जानें कब खोले जाएंगे कपाट

नवरात्र के पहले दिन यानी शनिवार को गंगोत्री मंदिर समिति ने गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तारीख की घोषणा कर दी है. समिति के अनुसार, 3 मई को शुभ मुहूर्त में गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे.

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम खुलने की तारीख हुई तय, जानें कब खोले जाएंगे कपाट

उत्तरकाशी: नवरात्र के पहले दिन यानी शनिवार को गंगोत्री मंदिर समिति ने गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तारीख की घोषणा कर दी है. समिति के अनुसार, 3 मई को शुभ मुहूर्त में गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे. बता दें, कपाट खुलने का समय सुबह 11.15 बजे निकाला गया है. 

उत्सव डोली 11.15 बजे पहुंचेगी  गंगोत्री धाम
गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखवा से 2 मई को सुबह गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी. फिर यात्रा रात्रि विश्राम भैरव घाटी मंदिर में करेगी. इसके बाद 3 मई को 11.15 बजे गंगोत्री धाम पहुंचेगी.

पूरे विधि विधान से गंगोत्री धाम के खुलेंगे कपाट
मां गंगा की उत्सव डोली गंगोत्री धाम में पहुंचने के बाद उत्सव डोली का गंगा स्नान होगा, सहस्त्रनाम, गंगा लहरी पाठ और भी कई सारी प्रक्रिया कपाट खुलने से पहले होंगी. इसके बाद पूरे विधि विधान से गंगोत्री धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. बता दें, श्रद्धालु आने वाले 6 महीने तक गंगोत्री धाम में मां गंगा के निर्माण दर्शन कर पाएंगे. 

हर साल 6 महीने के लिए खुलते हैं मंदिर के कपाट
आपको बता दे, गंगा मां के मंदिर का निर्माण गोरखा कमांडर अमर सिंह थापा द्वारा 18 वीं शताब्दी के शुरूआत में किया गया था. फिलहाल वर्तमान में मंदिर का पुननिर्माण जयपुर के राजघराने द्वारा किया गया था. हर साल मई से लेकर 6 महीने तक पतित पावनी गंगा मां के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं.  बता दें, यमुनोत्री की ही तरह गंगोत्री का पतित पावन मंदिर भी अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खुलता है और दीपावली के दिन मंदिर के कपाट बंद होते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news