काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे श्रद्धालु, घाटों पर शाम 4 बजे के बाद आने-जाने पर रोक
Advertisement

काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे श्रद्धालु, घाटों पर शाम 4 बजे के बाद आने-जाने पर रोक

गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की दैनिक महा आरती कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सांकेतिक होगी. संस्था ने आम जन मानस से अपील करते हुए कहा कि अगली सूचना कोई आरती में शामिल ना हों.

फाइल फोटो.

वाराणसी: देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर पैर पसार रहा है. महामारी की मार विश्व प्रसिद्ध वाराणसी की गंगा आरती पर भी पड़ी है. अब भक्त दशाश्वमेध घाट पर होने वाली आरती में नहीं शामिल हो सकेंगे. प्रशासन द्वारा शाम को 4 बजे के बाद घाटों पर आने पर प्रतिबंध लगाया गया है. हालांकि, श्रद्दालुओं को मायूस होने की जरूरत नहीं है क्योंकि गंगा सेवा निधि ने उनके लिए सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है. ऐसे में श्रद्दालु घर बैठे आरती देख सकेंगे. इसके अलावा जिलाधिकारी ने नए आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत शाम 4 बजे के बाद सार्वजनिक पार्क सहित गंगा घाट पर आवागमन पर रोक रहेगी. 

भक्त देख सकेंगे लाइव आरती 
गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र ने कहा कि दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की दैनिक महा आरती कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सांकेतिक होगी. संस्था ने आम जन मानस से अपील करते हुए कहा कि अगली सूचना कोई आरती में शामिल ना हों. सोमवार से मां गंगा की दैनिक आरती सांकेतिक रूप से होगी. भक्तों की सुविधा के लिए आरती का फेसबुक पर लाइव प्रसारण किया जाएगा. ऐसे में भक्त मां गंगा की आरती Ganga Seva Nidhiti के फेसबुक पर देख सकते हैं. 

UPTET 2021: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है परीक्षा रद्द होने की खबर, जानें सच्चाई

अब सात ब्राह्मणों नहीं एक ब्राह्मण करेगा गंगा आरती
वाराणसी में गंगा आरती का स्वरूप भी बदला होगा. गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष ने बताया कि सात ब्राह्मणों द्वारा की जाने वाली गंगा आरती सांकेतिक रूप में अब केवल एक ब्राह्मण द्वारा की जाएगी. बता दें कि इतिहास में पहली बार शीतला घाट पर बम ब्लास्ट के बाद सांकेतिक आरती की गई थी. इसके बाद कोरोना के चलते गंगा कई महीने तक प्रभावित रही थी. जिसके चलते सांकेतिक आरती की गई थी. 

EPF खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी,जानें ऑनलाइन कैसे जोड़ सकेंगे नॉमिनी का नाम

शाम 4 बजे के बाद नहीं जा सकेंगे गंगा घाट 
जिले में बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गाइडलाइन जारी की. जिसके तहत सार्वजनिक पार्क सहित गंगा घाट पर शाम 04 बजे के बाद आवागमन पर रोक रहेगी. डीएम ने बताया कि रात्रि कालीन कर्फ्यू 10.00 बजे से प्रात: 06.00 बजे तक लागू रहेगा. बिना किसी आकस्मिक कारण के घर से बाहर निकलने पर महामारी अधिनियम व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियिम-2005 के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news