बैंक में इन फर्जी ग्राहकों से रहियेगा होशियार, ये पहले करेंगे आपकी रेकी, फिर बना लेंगे अपना शिकार
Advertisement

बैंक में इन फर्जी ग्राहकों से रहियेगा होशियार, ये पहले करेंगे आपकी रेकी, फिर बना लेंगे अपना शिकार

अगर आप बैंक से अक्सर भारी-भरकम रकम का लेनदेन करते हैं, तो यह खबर खास आपके लिये ही है. दरअसल बाराबंकी पुलिस ने दो ऐसे शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है, जो फर्जी ग्राहक बनकर बैंकों में लोगों को अपना शिकार बनाते थे. 

सांकेतिक फोटो.

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: अगर आप बैंक से अक्सर भारी-भरकम रकम का लेनदेन करते हैं, तो यह खबर खास आपके लिये ही है. दरअसल बाराबंकी पुलिस ने दो ऐसे शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है, जो पहले फर्जी ग्राहक बनकर बैंकों में जाते थे. वहां दूसरों की रेकी करते थे. फिर वहां से पैसे लेकर निकल रहे लोगों को सुनसान जगह पर रोकते थे और तमंचा लगाकर उन्हें लूट लेते थे.

बाराबंकी पुलिस की टीम ने इन दो शातिर लुटेरों को गिरफ्तार करके इनके कब्जे से लूट के लगभग 1 लाख 57 हजार रुपये, तमंचा, कारतूस और मोटरसाइकिल बरामद की है. 

बाराबंकी की सर्विलांस टीम और थाना देवा पुलिस की संयुक्त टीम ने दो शातिर लुटेरों सचिन नायर और मुकेश सोनकर को मामा नहर पुल के पास से गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने बीती 19 अप्रैल को बाराबंकी के देवा के युनियन बैंक से रुपये निकाल कर साइकिल से जा रहे व्यक्ति से सद्दीपुर रोड पर रोक कर 30000 रुपये छीने थे. जिसके सम्बन्ध में थाना देवा पर मुकदमा दर्ज हुआ और अब इनकी गिरफ्तारी हो सकी है.

पुलिस ने अभियुक्तों के कब्जे लूट के लगभग 1 लाख 57 हजार रुपये, दो तमंचे, दो जिन्दा कारतूस, लूट की वारदात में इस्तेमाल एक मोटर साइकिल और एक स्टेट बैंक की पासबुक बरामद की है. गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि उन लोगों ने बाराबंकी की नगर कोतवाली क्षेत्र में भी सेन्ट्रल बैंक से रुपये निकाल कर जा रही एक महिला से देवां तिराहे के पास 45 हजार रुपये छीने थे. इसके अलावा थाना हैदरगढ़ में एक महिला से 17 हजार और एक शख्स से 65000 छीन चुके हैं. 

पुलिस पूछताछ में लुटेरों ने बताया कि सभी को पुलिस को धोखा देने के लिये ये लोग बैंक के कागजात, पासपोर्ट और एटीएम समेत सारी चीजें अपने रखते थे. पुलिस जब चेकिंग के दौरान बैंकों में जाती थी, तो ये अपने आपको वहां का ग्राहक बताते थे. इसी दौरान ये लोग रेकी करते रहते हैं कि कौन बैंक से पैसा लेकर निकल रहा है. फिर सुनसान जगह पर उसको तमंचा लगाकर उसके साथ लूट की वारदात को अंजाम देते थे. अभी तक ये जनपद बाराबंकी के आलावा गोण्डा, उन्नाव, लखनऊ, बहराइच, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर, सीतापुर और कई दूसरे जनपदों में लूट की वारदात को अंजाम दे चुके हैं. 

बाराबंकी के अपर पुलिस अधीक्षक पूर्णेंदुं सिंह ने बताया कि थाना देवा की पुलिस ने लुटेरों के एक गिरोह को पकड़ा है. ये सभी लखनऊ के हजरतगंज के रहने वाले हैं. ये लोग मोटरसाइकिल पर घूमते हुए आस-पास के जिलों में बैंकों की रेकी करते थे और जो लोग पैसे लेकर जा रहे होते थे, उनसे सुनसान जगह पर पैसे छीन लेते थे. इसी क्रम में इन लोगों ने देवा में भी एक लूट की थी.

जिस मामले में इन्हें अब गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि बाराबंकी, हैदरगढ़, बहराइच, अमेठी, रायबरेली और लखनऊ में भी इन लोगों ने लूट की वारदातें की हैं. इनके ऊपर कुल 12 मुकदमे दर्ज हैं. यह शातिर अपराधियों का गिरोह था, जिसे देवा पुलिस ने पकड़ने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने इनके पास से लगभग 1 लाख 57 हजार रुपये बरामद किये हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news