अभी और झेलनी होगी कोहरे और बारिश की मार, जानें क्या है IMD का अनुमान
Advertisement

अभी और झेलनी होगी कोहरे और बारिश की मार, जानें क्या है IMD का अनुमान

उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही, घने कोहरे ने परेशानी और बढ़ा दी है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिन में घने कोहरे के साथ ठंड और भी जोरदार होने वाली है. हालांकि, इस हफ्ते के बाद ठंड से राहत भी मिल सकती है.

अभी और झेलनी होगी कोहरे और बारिश की मार, जानें क्या है IMD का अनुमान

लखनऊ: पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. बीते कुछ दिनों से घने कोहरे की चादर छाई हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो 2 दिन उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में चक्रवाती हवाएं चल रही हैं. ऐसे में यहां के कई शहरों का तापमान भी गिरता जा रहा है. बात करें राजधानी लखनऊ की तो यहां का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

बारिश की जताई जा रही संभावना
बता दें, मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में यूपी-बिहार-झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश की स्थिति पैदा होगी. इसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश पर ज्यादा पड़ेगा. मैदानी इलाकों में बारिश के बाद लोगों की परेशानी और भी बढ़ जाएगी. ऐसे में जरूरी है कि घर के बाहर निकलने से पहले मौसम अपडेट चेक कर लें ताकि बारिश में भीगने से बच सकें. 

यूं ही हरक सिंह को पार्टी से बाहर का रास्ता नही दिखाया गया, उनका अचानक दिल्ली जाना और फिर...पढ़ें क्या उत्तराखंड में ऑल इज वेल?

हेल्थ का रखना होगा ध्यान 
मौसम विभाग के मुताबिक घने कोहरे की वजह हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. आमतौर पर कोहरे में कई तरह के प्रदूषक मौजूद होते हैं, जो कि लंग्स में जाकर जकड़ जाते हैं, जिसकी वजह से लंग्स की कैपेसिटी पर बुरा असर पड़ता हैं ऐसे में छाती में दबाव बढ़ जाता है. इससे छाती में घड़घड़ाहट, खांसी, छींक, और सांस लेने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में अस्थमा के मरीज को खासतौर पर अपना ध्यान रखने की जरूरत है. इसके अलावा कोहरे की वजह से आंखों में सूजन और रेडनेस भी आ सकती है. 

अभी और बढ़ेगी ठंड
बताया जा रहा है कि पूर्वी भारत और तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश जारी रहेगी. इस वजह से उत्तर भारत में अगले 2-3 दिन तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है ऐसे में सताने वाली ठंड बनी रह सकती है. इसका असर उत्तराखंड और यूपी में देखने को मिलेगा.

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी, जानें यूपी में आज 1 लीटर पेट्रोल-डीजल का क्या है रेट?

एक हफ्ते बाद मिल सकती है ठंड से राहत
जाहिर है कि उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही, घने कोहरे ने परेशानी और बढ़ा दी है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिन में घने कोहरे के साथ ठंड और भी जोरदार होने वाली है. हालांकि, इस हफ्ते के बाद ठंड से राहत भी मिल सकती है. इस बीच प्रदेश के ज्यादातर शहरों में औसत अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. 

यूपी-उत्तराखंड हलचल: हरक सिंह रावत के सस्पेंड समेत आज पूरे दिन इन सुर्खियों पर रहेगी नजर जिनका होगा आप पर असर, पढ़ें

एयर पल्यूशन फिर बढ़ा
बता दें, इस समय पश्चिमी यूपी में सबसे ज्यादा ठंड और कोहरा देखा जा रहा है. यहां के ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है. आने वाले समय में कुछ दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे. मौसम विभाग का कहना है आने वाले कुछ दिनों में बादल भी छाए रहेंगे और कभी-कभी मौसम साफ रहेगा. दूसरी तरफ एयर पॉल्यूशन का कहर एक बार फिर दिख रहा है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंच चुका है. 

WATCH LIVE TV

Trending news