प्रधान, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्षों को मिल सकती है बड़ी सौगात, मानदेय में हो सकती है बढ़ोतरी
Advertisement

प्रधान, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्षों को मिल सकती है बड़ी सौगात, मानदेय में हो सकती है बढ़ोतरी

आगामी यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election) से पहले पंचायत प्रतिनिधियों को योगी सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जिसके तहत उनके मानदेय में बढ़ोतरी के साथ वित्तीय और प्रशासनिक अधिकारों में वृद्धि कर सकती है. जिसका ऐलान पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन आयोजित कर किए जाने की संभावना है.

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: आगामी यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election) से पहले पंचायत प्रतिनिधियों को योगी सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जिसके तहत उनके मानदेय में बढ़ोतरी के साथ वित्तीय और प्रशासनिक अधिकारों में वृद्धि कर सकती है. जिसका ऐलान पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन आयोजित कर किए जाने की संभावना है. हालांकि, इसका अंतिम फैसला कैबिनेट द्वारा ही किया जाएगा. 

गौरतलब है कि पिछले काफी समय से ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों के प्रतिनिधि अपने मानदेय व अधिकारों में वृद्धि की मांग करते रहे हैं. इसको लेकर ग्राम प्रधानों के संगठनों से सीएम योगी से लेकर अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज तक की कई दौर की वार्ता हो चुकी है. सीएम योगी ने भी जिला पंचायत अध्यक्षों का सम्मेलन के दौरान उनकी मांगों को सुना था. जानकारी के मुताबिक सपा सरकार के दौरान की गई वृद्धि से यह अधिक रहने का अनुमान है. 
 
कितनी हो सकती है वृद्धि
बता दें, प्रधानों को अभी 35 सौ रुपये, क्षेत्र प्रमुखों को 9 हजार 8 सौ रुपये, जिला पंचायत अध्यक्षों को 14 हजार रुपये मानदेय के रूप में मिलते हैं. जिसमें बढ़ोतरी कर प्रधानों को 5 हजार, क्षेत्र प्रमुखों को 15 हजार, जिला पंचायत अध्यक्षों को 20 हजार रुपये मानदेय किया जा सकता है. हालांकि, इसका अंतिम फैसला कैबिनेट द्वारा ही किया जाएगा. 

प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति की सीमा में बढ़ोतरी के साथ आकस्मिक व्यय व यात्रा खर्च की सीमा, पंचायत प्रतिनिधियों की मदद के लिए कल्याण कोष का भी गठन किया जा सकता है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news