बिजली उपभोक्ताओं के लिए योगी सरकार लाई खास योजना, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ
X

बिजली उपभोक्ताओं के लिए योगी सरकार लाई खास योजना, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

प्रदेश सरकार किसानों, व्यापारियों तथा अन्य छोटे उपभोक्ताओं के बिजली बिल बकाए के समाधान के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लेकर आया है. इससे करीब पौने दो करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ होगा.

बिजली उपभोक्ताओं के लिए योगी सरकार लाई खास योजना, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

लखनऊ: प्रदेश सरकार किसानों, व्यापारियों तथा अन्य छोटे उपभोक्ताओं के बिजली बिल बकाए के समाधान के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लेकर आया है. इससे करीब पौने दो करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ होगा. एक अनुमान के मुताबिक इनमें से करीब 50 लाख से अधिक उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने महीनों से बिल नहीं दिए हैं. कुछ उपभोक्ता तो ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद कभी बिजली का बिल दिया ही नहीं है. 

इस योजना में 2 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं व निजी नलकूप उपभोक्ताओं को मूल बकाया अपने वर्तमान बिल के साथ जमा करने पर 30 सितंबर तक के बकाये पर 100 फीसदी सरचार्ज माफी मिलेगी, घरेलू उपभोक्ता 6 किश्तों में बिल भुगतान कर सकते हैं. 2 किलोवाट के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 100 फीसदी सरचार्ज माफी मिलेगी. वहीं, 2 KW से अधिक और 5 किलोवाट तक के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 50 फीसदी सरचार्ज की छूट मिलेगी. इसके अलावा 2 किलोवाट से अधिक के घरेलू उपभोक्ताओं को भी 50 फीसदी सरचार्ज माफी मिलेगी. 

इनको होगा फायदा
किसान उपभोक्ता करीब नौ लाख
घरेलू शहरी व ग्रामीण छोटे उपभोक्ता करीब डेढ़ करोड़
व्यापारी-20 लाख से अधिक 

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने उपभोक्ताओं से अपील है कि वे इस योजना का लाभ उठाकर अपना बकाया बिल जमा करें, ताकि भविष्य में कोई दिक्कत न आए.  उपभोक्ता अपने क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता, SDO कार्यालय या CSC पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा उपभोक्ता  www.upenergy.in पर पंजीकरण कर सकते हैं. जानकारी बिजली घर व टोल फ्री नम्बर 1912 पर भी ली जा सकती है. ये योजना किसानों और छोटे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देगी.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news