किसानों के हित में योगी सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय, इस दिन से होगी धान की खरीदी , जानें नया भाव
Advertisement

किसानों के हित में योगी सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय, इस दिन से होगी धान की खरीदी , जानें नया भाव

इस वर्ष 4000 क्रय केन्द्रों की स्थापना की जाएगी और रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर के माध्यम से इन क्रेन्दों की जियो टैगिंग की जायेगी. धान खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी है.

किसानों के हित में योगी सरकार का महत्वपूर्ण निर्णय, इस दिन से होगी धान की खरीदी , जानें नया भाव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. योगी सरकार ने धान खरीद नीति 2021-22 जारी कर दी है. इसके साथ ही सरकार 01 अक्टूबर से धान की खरीदी करेगी. इस वर्ष कॉमन श्रेणी के धान का 1940 रुपये प्रति कुंतल व ग्रेड ए के धान का मूल्य 1960 रुपये प्रति कुन्तल तय किया गया है. राज्य सरकार ने धान खरीद नीति 2021-22 जारी कर दी है. यह जानकारी प्रदेश की खाद्य व रसद विभाग की प्रमुख सचिव वीना कुमारी ने दी है. 

इन जिलों में 1 अक्टूबर से 31 जनवरी तक होगी खरीदारी 
इस वर्ष 4000 क्रय केन्द्रों की स्थापना की जाएगी और रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर के माध्यम से इन क्रेन्दों की जियो टैगिंग की जायेगी. धान खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी है. किसानों को ऑनलाइन टोकन लेना होगा. उन्होंने बताया कि सम्भाग लखनऊ के हरदोई, लखीमपुर, बरेलीसम्भाग के मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़ और झांसी में धान एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक खरीदा जाएगा. वहीं लखनऊ सम्भाग के  लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव व चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर व प्रयागराज मण्डलों में एक नवम्बर से 28 फरवरी, 2022 तक धान की खरीद की जाएगी.

प्रयागराज में गरजे गिरिराज, कहा- योगी सरकार को अखिलेश के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं, हर वर्ग कर रहा तारीफ

इस बार स्थायी धान क्रय केन्द्र बनाए जाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इसके लिए खाद्य विभाग, पीसीएफ व भारतीय खाद्य निगम के केन्द्र एक निश्चित स्थान पर ही खोले जाएंगे. सभी एजेंसियों के क्रय केन्द्रों का नाम व पता, केन्द्र की लोकेशन, केन्द्र प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर इत्यादि विवरण जिले की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से किसानों को पंजीकरण के समय ही उपलब्ध करायी जाएगी.

Viral Video: बच्चे की डांस स्टेप की कायल हुई दुनिया,चारों ओर हो रही चर्चा

 प्रमुख सचिव ने बताया कि क्रय केन्द्र ऐसे स्थानों पर बनेंगे, जहां धान की अच्छी आवक होती है. किसानों को अपना धान बेचने के लिए अधिक दूरी न तय करनी पड़े. धान खरीद से सम्बन्धित शिकायतें/सुझाव का पंजीकरण टोल फ्री नंबर-18001800150 पर दर्ज करायी जा सकेंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news