किसानों को राहत: बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करेगी योगी सरकार, तेज हुआ डेटा फीडिंग का काम
X

किसानों को राहत: बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करेगी योगी सरकार, तेज हुआ डेटा फीडिंग का काम

राजस्व, कृषि व संबंधित विभागों प्रभावित किसानों का ब्योरा जुटाने में जुट गए हैं. इसके लिए निर्धारित प्रारूप पर किसानों का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार समेत प्रभावित फसल का ब्योरा राहत आयुक्त के पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. 

किसानों को राहत: बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करेगी योगी सरकार, तेज हुआ डेटा फीडिंग का काम

लखनऊ: बाढ़ के चलते किसान की फसल के हुए नुकसान की भरपाई करने का योगी सरकार ने फैसला किया है. बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों के लिए शासन की ओर से किसानों को अनुदान दिया जाना है.

राजस्व, कृषि व संबंधित विभागों प्रभावित किसानों का ब्योरा जुटाने में जुट गए हैं. इसके लिए निर्धारित प्रारूप पर किसानों का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार समेत प्रभावित फसल का ब्योरा राहत आयुक्त के पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है.  बता दें, वर्ष 2021 में बाढ़ के चलते प्रदेशभर के करीब 40 जिले प्रभावित हुए हैं. प्रभावित किसानों का ब्योरा जुटाने के लिये पहले 15 अक्तूबर तक समय सीमा निर्धारित किया था, जिसे  बढ़ाकर 31 अक्तूबर कर दिया गया है. 

UPPSC अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर, आयोग ने पीसीएस समेत अन्य भर्ती परीक्षाओं के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

किसानों का सभी ब्योरा लेखपाल स्तर से पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. इसके बाद राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, एसडीएम और फिर एडीएम (वित्त एवं राजस्व) स्तर से डाटा को फॉरवर्ड किया जाना है. डीएम स्तर से वेरिफिकेशन के बाद इसे शासन को भेजा जायेगा. बता दें, इससे बीते साल भी किसानों का फसल बर्बाद होने के बाद सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी गई थी. 

संजय निषाद का दावा: भाजपा छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे ओपी राजभर, बोले- उनका कोई ठिकाना नहीं

करीब 2 लाख किसानों को हुआ नुकसान
बता दें, प्रदेश के करीब 2 लाख किसान ऐसे हैं, जिनकी फसल अत्यधिक बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई है. राज्य सरकार बारिश प्रभावित क्षेत्रों में सभी आवश्यक राहत और पुनर्वास के उपाय कर रही है. राजस्व और कृषि विभाग को आपसी समन्वय बनाकर इस काम को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news