बजट सत्र के दूसरे दिन भी हंगामा, कांग्रेसी बोले- अपनी लड़ाई सदन से सड़क तक लड़ेंगे

सदन में नियम 58 के तहत दिवालीखाल में हुए लाठीचार्ज पर चर्चा की गई. कांग्रेस ने दो टूक कहा कि विपक्ष आंदोलनकारियों की लड़ाई सदन से सड़क तक लड़ेगा. 

बजट सत्र के दूसरे दिन भी हंगामा, कांग्रेसी बोले- अपनी लड़ाई सदन से सड़क तक लड़ेंगे
फाइल फोटो.

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है. सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई. सदन में प्रश्नकाल के दौरान सरकार ने विपक्ष के सभी सवालों का जवाब दिया. इस दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सदन में बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए विधायक निधि में 25-25 लाख रुपये की धनराशि की बढ़ोतरी की गई है. मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद शासन से इससे संबंधित आदेश भी जारी हो गया है. बता दें कि यह सत्र चमोली जिले में गैरसैंण विधान (Gairsain Assembly) भवन में आयोजित किया जा रहा है. सत्र 10 मार्च तक चलेगा. 4 मार्च को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य का बजट पेश करेंगे. 

ये भी पढ़ें: बहन से फोन पर बात करता था दीपक, नाराज भाई ने चाकुओं से गोदकर उतार दिया मौत के घाट

लाठीचार्ज पर की गई चर्चा
लंच के बाद सदन की कार्यवाही वापस शुरू हुई. इस दौरान सदन में नियम 58 के तहत दिवालीखाल में हुए लाठीचार्ज पर चर्चा की गई. कांग्रेस के विधायक प्रीतम सिंह ने कहा कि आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज होना जनरल डायर की याद दिलाता है. इसके साथ ही सरकार से मांग माता-बहनों से माफी मांगने की मांग की.

ये भी पढ़ें: अगले महीने से गेहूं खरीदेगी योगी सरकार, 50 रुपये बढ़ाकर मिलेगा किसानों को भाव

विपक्ष ने किया वॉकआउट 
जब कांग्रेस के आरोपों का जवाब देने के लिए कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने जवाब देना शुरू किया तो विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने सदन में कहा कि प्रदर्शनकारी जंगलचट्टी बैरियर को पार करते हुए दिवालीखाल पहुंचे और प्रदर्शन उग्र हुआ. पुलिस के साथ धक्का मुक्की, पत्थरबाजी और कांच की बोतल फेंकी गई. उसकी वीडियोग्राफी हुई है. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के इस बयान पर विपक्ष भड़क गया. पहले सदन में हंगामा शुरू किया और बाद में सदन से वॉक आउट कर दिया. कांग्रेस ने दो टूक कहा कि विपक्ष आंदोलनकारियों की लड़ाई सदन से सड़क तक लड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: UP Teacher Recruitment: एडेड जूनियर हाईस्कूल में शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, इस तारीख से करें अप्लाई

गौरतलब है कि बजट सत्र के पहले दिन यानि 1 मार्च को भी सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने सदन से वॉक आउट किया था. विपक्ष ने आरोप लगाए थे कि उन्हें अभिभाषण की प्रतियां समय पर नहीं दी गयी थीं. 

कैबिनेट के प्रमुख निर्णय 
1. हरिद्वार कुम्भ मेला-2021 के ल‍िए भारत सरकार द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के अनुपालन में उत्तराखण्ड राज्य द्वारा की गयी कार्यवाही को मंजूरी. 

2. ग्राम पंचायत लालपुर जनपद उधमसिंह नगर को नगर पंचायत बनाये जाने को मंजूरी मिली. 

3. श्री केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के संचालन हेतु पंदों के सृजन को मंजूरी दी गई. 

4. उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन अधिनियम 2019 की धारा 48 के अन्तर्गत उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम बोर्ड में नामांकित सदस्यों की अर्हता निर्धारण हेतु नियमावली प्रख्यापित. 

5. ग्राम पंचायत सिरौलीकला, जनपद उधमसिंह नगर को नगर पंचायत बनाये जाने को मंजूरी मिली. 

6. प्रदेश के जनपद देहरादून में देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय की स्थापना विधेयक को मंजूरी. 

7. प्रदेश के जनपद ऊधम सिंहनगर में सूरजमल विश्वविद्यालय की स्थापना विधेयक को मंजूरी. 

ये भी देखें: Viral Video: नहीं देखा होगा ऐसा बेखौफ चूहा, बिल्लियों के बीच घुसकर खाने लगा खाना

ये भी देखें: रात को जागना है तो दिन में करा लेते हैं मसाज, ऐसा ही कुछ सोच रहा है ये प्यारा सा उल्लू

WATCH LIVE TV